News Nation Logo

राष्ट्रीय ऑटो ब्रांडों का चीनी बाजार में आधे से अधिक हिस्सा

2009 के बाद से चीन के ऑटो बाजार की बिक्री लगातार 11 वर्षों तक दुनिया में पहले स्थान पर रही और वैश्विक बाजार में एक तिहाई हिस्से पर कब्जा है.

IANS | Updated on: 16 Aug 2020, 09:46:36 AM
Auto China

कोरोना भी नहीं रोक सका चीन में कार की बिक्री को. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

बीजिंग:

14 अगस्त को शांगहाई में आयोजित 2020 चाइना ऑटो फोरम में चीनी ऑटोमोबाइल विनिर्माण संघ के उपाध्यक्ष फू पिंगफेंग ने कहा कि चीनी राष्ट्रीय ऑटो ब्रांडों का घरेलू बाजार में आधे से अधिक हिस्से पर कब्जा है और यात्री कार बाजार में लगभग 40 प्रतिशत का अनुपात है. 2009 के बाद से चीन के ऑटो बाजार की बिक्री लगातार 11 वर्षों तक दुनिया में पहले स्थान पर रही और वैश्विक बाजार में एक तिहाई हिस्से पर कब्जा है. इस साल के अंत तक चीन के ऑटो का कार पार्सल 27 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है. फू पिंगफेंग ने कहा कि चीन में एक विशाल ऑटोमोबाइल उपभोक्ता बाजार के गठन की प्रक्रिया में राष्ट्रीय ऑटो ब्रांडों ने नए विकास के अवसर प्राप्त किए हैं. वर्तमान में चीनी राष्ट्रीय ऑटो ब्रांडों का घरेलू बाजार में आधे से अधिक हिस्से पर कब्जा है और यात्री कार बाजार में लगभग 40 प्रतिशत का अनुपात है.

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की कार्यकारी समिति के सदस्य क्रिस्टोफ वोल्फ ने बताया कि कोविड-19 महामारी से वैश्विक ऑटो बाजार की बिक्री में गिरावट आ गयी, लेकिन चीनी ऑटो बाजार की बिक्री इस साल के मई में सकारात्मक रही, जिससे बाजार का बड़ा लचीलापन और नीति के सकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित हुए. चीनी बाजार की महामारी से बहाली वैश्विक बाजार की बहाली के लिए सीखने योग्य है. हाल के वर्षों में ऑटोमोबाइल उद्योग की नीतियों के सुधार और समायोजन ने चीन में वैश्विक ऑटो कंपनियों के विकास के लिए एक बड़ा मंच प्रदान किया है.

बताया गया है कि चीन द्वारा नए ऊर्जा वाहनों में विदेशी निवेश के शेयर अनुपात पर प्रतिबंध को हटाने के बाद टेस्ला की अमेरिका के बाहर पहली सुपर फैक्ट्री चीन के शांगहाई में बस गयी. चीन निर्मित टेस्ला का अनावरण 2019 के नवंबर में किया गया था. इस साल के मई में च्यांगहुआई ऑटोमोबाइल ग्रुप ने फोक्सवैगन ग्रुप के साथ एक रणनीतिक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसके अनुसार फोक्सवैगन ग्रुप (चीन) 1 अरब यूरो का निवेश कर च्यांगहुआई ऑटोमोबाइल ग्रुप लिमिटेड कंपनी के 50 प्रतिशत शेयर प्राप्त करेगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 Aug 2020, 09:46:36 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.