logo-image

कोरोना का कहर: अगले साल बंद हो जाएगी Mitsubishi Pajero SUV

जापान की ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर मित्सुबिशी मोटर्स कॉर्पोरेशन ने Mitsubishi Pajero SUV को बंद करने की तैयारी कर ली है. दरअसल, कोरोना वायरस की वजह से मित्सुबिशी को पिछले 18 साल का सबसे बड़ा नुकसान होने की आशंका है.

Updated on: 29 Jul 2020, 01:43 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से दुनियाभर की कंपनियों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है. ऑटो सेक्टर (Auto Sector) भी इस महामारी से अछूता नहीं है. ताजा मामले में जापान की ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर मित्सुबिशी मोटर्स कॉर्पोरेशन (Mitsubishi Motors Corporation) ने Mitsubishi Pajero SUV को बंद करने की तैयारी कर ली है. दरअसल, कोरोना वायरस की वजह से मित्सुबिशी को पिछले 18 साल का सबसे बड़ा नुकसान होने की आशंका है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारी नुकसान को देखते हुए मित्सुबिशी ने पजेरो एसयूवी को बंद करने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें: Yamaha FZ 25 और Yamaha FZS 25 के BS-6 मॉडल हुए लॉन्च, 250 cc कैटेगरी में है सबसे सस्ती बाइक

मार्च 2021 को खत्म होने वाले चालू वित्त वर्ष में 1.3 बिलियन डॉलर नुकसान की आशंका
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मित्सुबिशी ने आशंका जताई है कि मार्च 2021 को खत्म होने वाले चालू वित्त वर्ष में कंपनी को 1.3 बिलियन डॉलर (140 बिलियन येन) का ऑपरेटिंग लॉस होने का अनुमान है. इसी नुकसान को देखते हुए कंपनी ने कर्मचारियों और उत्पादन को घटाने की योजना बनाई है. इसके अलावा कंपनी ने अगले दो साल के दौरान जिन डीलरशिप से फायदा नहीं हो रहा है उसे भी बंद करने की योजना बनाई है. कंपनी की रीस्ट्रक्चरिंग प्लान के तहत अगले साल से पजेरो एसयूवी का उत्पादन बंद करने का ऐलान किया गया है. साथ ही मित्सुबिशी ने जापान स्थित पजेरो के प्लांट को भी बंद करने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें: घरेलू, निर्यात बाजार में दोपहिया वाहन की बिक्री में हो रहा है सुधार: Bajaj Auto

कंपनी अब एशिया में अपनी उपस्थिति को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगी. कंपनी नए उत्पादों के विकास के लिए भी काम करेगी. कंपनी रेनॉ-निसान के साथ समझौते के तहत न्यू जेनरेशन आउटलेंडर पर काम कर रही है. निसान की Rogue/Qashqai, X-Trail और रेनॉ की Kadjar, Talisman और Koleos में कॉमन मॉड्यूलर फैमिली प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल किया गया है.