News Nation Logo
Banner

ठंड में वाहन चलाने वालों के लिए मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने भारत में ड्राइवर और रोड़ सेफ्टी टैक्नोलॉजी के लिए IIT मद्रास और डिजिटल टेक कंपनी MapmyIndia के साथ हाथ मिलाया.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 20 Dec 2021, 09:37:20 AM
pollution

ठंड में वाहन चलाने वालों के लिए मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला (Photo Credit: Newsnation)

New Delhi:  

आए दिन सड़क दुर्घटना की कोई न कोई खबर सामने आती रहती है. कभी किसी का एक्सीडेंट हो जाता है तो कभी कोई गाड़ी गड्ढे में गिर जाती है. सर्दियों के मौसम में सुबह-सुबह कोहरे के कारण भी सामने से आ रही गाड़ियां दिखाई नहीं देती. एक्सीडेंट्स, स्पीड ब्रेकर या गड्ढे से बचने के लिए सरकार ने अब एक नए ऐप की घोषणा की है. बता दें कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने भारत में ड्राइवर और रोड़ सेफ्टी टैक्नोलॉजी के लिए IIT मद्रास और डिजिटल टेक कंपनी MapmyIndia के साथ हाथ मिलाया. तीनों ने मिलकर एक ऐप लॉन्च किया जो की फ्री-टू-यूज़-नेविगेशन ऐप है. जो सड़क पर घटने वाली दुर्घटनाओं के खतरों के बारे में सेफ्टी अलर्ट देता है.

यह भी पढ़ें- भारत में साल 2022 से लॉन्च होने जा रहे हैं ये 4 धांसू Electric Scooters

आपको पहले से ये ऐप बता देगा की आगे ट्रैफिक कहां हैं और कितना ज्यादा है या सामने से गाड़ी आ रही है या नहीं. ये ऐप आपको सर्दियों में ख़ास कर कोहरे में न दिखाई देने वाली गाड़ियों के लिए अलर्ट क्र देगा. नेविगेशन ऐप सर्विस ड्राइवर्स को रास्ते में आने वाले दुर्घटना संभावित क्षेत्रों, स्पीड ब्रेकर, शार्प कर्व्स और गड्ढों के साथ अन्य खतरों के बारे में आवाज और फोटो अलर्ट देगा. सड़क परिवहन मंत्रालय ने सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए यह निर्णय लिया है. 

इस ऐप के जरिये आप बहुत सी ख़ास सुविधाओं का लाभ भी उठा सकते हैं. इस सर्विस का उपयोग नागरिकों और अधिकारियों द्वारा दुर्घटनाओं, असुरक्षित क्षेत्रों, सड़क और यातायात के मुद्दों को मैप पर रिपोर्ट करने के लिए भी किया जाएगा. भविष्य में भी इस ऐप के जरिए सड़क दुर्घटनाओं की स्थिति में सुधार लाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- अब बैग में रखकर घूम सकेंगे Electric-Scooter, Disney से प्रेरित होकर बनाया गया Scooter

First Published : 20 Dec 2021, 09:34:41 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.