logo-image

जल्द लॉन्च होने वाली है Mini की पहली इलेक्ट्रिक कार Cooper SE, जानें क्या है खास

मिनी इंडिया ने हाल ही में ऐलान किया है कि मार्च 2022 में भारत में नई कूपर एसई लॉन्च होने वाली है. इसके शानदार फीचर्स जानकर आप कहेंगे कि यह आपके और आपकी फैमिली के लिए बेस्ट है.

Updated on: 11 Dec 2021, 09:48 PM

नई दिल्ली:

अगर आप भी अपनी वहीं पुरानी कार से बोर हो गए हैं और नए साल पर पुरानी कार बदलकर नई कार लाने का प्लान बना रहे हैं. तो आज हम आपके लिए लाए हैं चंद सेकेंड में रफ्तार पकड़ने वाली शानदार इलेक्ट्रिक कार. जो आपके और आपकी फैमिली के लिए बेस्ट है. दरअसल, मिनी इंडिया ने हाल ही में ऐलान किया है कि वह आधिकारिक तौर पर मार्च 2022 में भारत में नई कूपर एसई लॉन्च करने वाले हैं. 

बता दें कि नई कूपर इलेक्ट्रिक एसई इसके इंटरनल कंब्शन इंजन (ICE) मॉडल का इलेक्ट्रिक वर्जन है. जिसमें आपको मिलेगा 32.6kWh का बैटरी पैक, जो 181 bhp का पावर और 270 Nm का टार्क जेनेरेट करता है. दावा किया जा रहा है कि इसका बैटरी पैक एक बार फुल चार्ज करने पर करीब 270 किमी तक ड्राइव किया जा सकता है. यह कार सिर्फ 7.3 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.

इस कार को 11kW चार्जर और 50kW चार्जर से चार्ज किया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक, अगर कार की बैटरी को 11kW चार्जर से चार्ज किया जाए तो यह 2.5 घंटे में 0-80 प्रतिशत तक इसे चार्ज कर सकता है. जबकि 50kW चार्जर से इसे केवल 35 मिनट लगते हैं.

बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पावाह ने नई कूपर एसई को लेकर कहा, "मिनी की पहली इलेक्ट्रिक कार शहरी गतिशीलता सेगमेंट में सबसे आगे है." इसके साथ ही उन्होंने बताया कि यहां आपको प्री-बुकिंग सुविधा भी मिलेगी यानी कार की लॉन्च से पहले ही ग्राहक इसे बुक कर सकते हैं. 

गौरतलब है कि Mini India (मिनी इंडिया) ने नई Cooper Electric SE (कूपर इलेक्ट्रिक एसई) का टीजर बीते अक्तूबर के महीने में शेयर किया था. इसके साथ ही कंपनी ने अक्तूबर 2021 के आखिर में एक लाख रुपये की टोकन राशि पर इस कार की प्री-बुकिंग भी शुरू कर दी थी. जिसके कुछ ही घंटों में कार की 30 यूनिट्स बुक हो गई.