logo-image

Electric Car के शौकीन लोगों के लिए बड़ी खबर, MG Motor ने लॉन्च की नई कार, जानिए कितनी है कीमत

एमजी मोटर इंडिया (MG Motor India) का कहना है कि नई जेडएस ईवी के एक्सक्लूसिव वैरिएंट के लिए बुकिंग को शुरू कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जुलाई 2022 से Excite ट्रिम के लिए शुरू हो जाएगी.

Updated on: 08 Mar 2022, 03:05 PM

highlights

  • एमजी जेडएस ईवी की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 21.99 लाख रुपये
  • नई ZS EV दो वैरिएंट एक्साइट और एक्सक्लूसिव में उपलब्ध रहेगी

नई दिल्ली:

अगर आप इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. एमजी मोटर इंडिया (MG Motor India) ने देश में एमजी जेडएस ईवी (MG ZS EV) के नए संस्करण को लॉन्च कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एमजी जेडएस ईवी की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 21.99 लाख रुपये है. ग्राहकों को नई ZS EV दो वैरिएंट एक्साइट और एक्सक्लूसिव में उपलब्ध रहेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक्साइट (Excite) और एक्सक्लूसिव (Exclusive) की शुरुआती कीमत क्रमश: 21.99 लाख रुपये और 25.88 लाख रुपये रखी गई है. 

यह भी पढ़ें: सस्ती कीमत और ज्यादा माइलेज वाली ये हैं चार बेहतरीन कारें

नई ZS-EV में हाईटेक फीचर्स की लंबी लिस्ट है जिससे ये कार इलेक्ट्रिक होने के बावजूद किसी टॉप लग्ज़री कार को टक्कर दे सकती है. ये फीचर्स कार में इनबिल्ट हैं। इसमें डिजिटल क्‍लस्टर में 17.78 सेमी (7 इंच) की एलसीडी स्क्रीन है. इसमें 10.1 इंच की एचडी टचस्क्रीन के साथ एंड्रॉयड ऑटो और ऐप्‍पल कारप्ले, वायरलेस फोन चार्जिंग, 5 यूएसबी पोर्ट, जिसमें 2 टाइप सी के चार्जिंग पोटर्स शामिल है. ऑटो एसी और पीएम 2.5 फिल्टर से यह तापमान पर नियंत्रण रखता है. इसमें राइड को स्मार्ट बनाने के लिए 75 से ज्यादा फीचर्स के साथ एक आधुनिक आई-स्मार्ट कनेक्टिविटी सिस्टम भी शामिल है. ऑल न्यू जेड एस ईवी में डिजिटल ब्लूटुथ का फीचर भी शामिल है. यह उपभोक्ताओं को चुनिंदा मामलों में बिना चाबी के गाड़ी चलाने की इजाजत देता है.

सुरक्षा में ZS-EV का कोई मुकाबला नहीं
ऑल-न्यू जेड एस ईवी में 6 एयरबैग्स, 360 डिग्री कैमरे और हिल डीसेंट कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलटी कंट्रोल (ईएससी) दिया गया है. ऑल-न्यू जेड एस ईवी में रियर ड्राइव असिस्ट फीचर्स दिया गया है, जो ड्राइवर  के साथ यात्रियों की सुरक्षा को और बढ़ाता है. इसमें ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्टशन फीचर (बीएसडी) भी शामिल है, जो सड़क पर अचानक आ जाने वाले वाहन की पहचान करने में मदद करता है, जो पिछले हिस्से को देखने के लिए बने कार के बाहरी शीशे से नहीं दिखाई देते. इसमें लेन चेंज असिस्ट फीचर भी शामिल है, जो लेन बदलते समय ड्राइवर को संभावित हादसा होने की सूचना देते हैं. इसमें रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट का फीचर दिया गया है, जो पीछे दायें या बायें से आने वाली गाड़ियों की पहचान करता है. कार ड्राइव करते समय यह वाहन रिवर्स कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर्स की रेंज से दूर रहते हैं.

ZS-EV में एडवांस बैटरी का दावा
ऑल-न्यू जेडएस ईवी अब अपने सेग्मेंट में सबसे बड़ी 50.3 kWH की एडवांस टेक्नोलॉजी बैटरी के साथ आएगी जो आईपी-69 के और एएसआईएल-डी बेहतरीन सुरक्षा मानकों खरी उतरती है. यह नई ताकतवर मोटर से लैस है, जिससे वाहन को 176 पीएस की बेहतरीन पावर मिलती है. यह केवल 8.5 सेकेंड में 0-100 किमी प्रकि घंटे की स्पीड पकड़ लेती है. यह बैटरी 8 लेवल की सुरक्षा परीक्षणों से गुजरी है. यह कार 4 अलग-अलग एक्‍सटीरियर कलर वैरिएंट्स-  फेरिस वाइट, करंट रेड, एशेन सिल्वर और सेबल ब्लैक में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें: भारत में अब ये कंपनी भी लॉन्च करने जा रही है इलेक्ट्रिक वाहन, जानिए क्या है योजना

5 साल की अनलिमिटेड वारंटी
ऑल-न्यू जेडएस ईवी को एमजी ईशील्ड से कवर किया गया है यानी एमजीई शील्ड कवर के तहत कार निर्माता असीमित किलोमीटर के लिए 5 साल की मुफ्त वॉरंटी देते हैं. बैटरी पैकसिस्टम पर 8 साल या डेढ़ लाख किमी तकी वॉरंटी मिलती है. सड़क पर गाड़ी खराब होने की स्थिति में 5 साल तक 24 घंटे रोडसाइड असिस्टेंस (आरएसए) और 5 साल तक लेबर फ्री सर्विसेज मिलती है.

कंपनी का कहना है कि नई जेडएस ईवी के एक्सक्लूसिव वैरिएंट के लिए बुकिंग को शुरू कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जुलाई 2022 से Excite ट्रिम के लिए शुरू हो जाएगी. एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव चाबा का कहना है कि एमजी जेडएस ईवी की मांग काफी उत्साहजनक रही है. उनका कहना है कि नए संस्करण से ग्राहकों के साथ ब्रांड का जुड़ाव मजबूत होगा. उनका कहना है कि यूरोप, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया समेत प्रमुख वैश्विक बाजारों में एमजी जेडएस ईवी काफी सफल रही है.