News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Auto: Mercedes-Benz EQS और Tata Altroz EV सहित 2022 में ये electric cars होंगी लॉन्च

BMW और मर्सिडीज-बेंज जैसी लक्ज़री कारें बनाने वाली कंपनियां भी अब भारत में इलेक्ट्रिक कारें उतारने के लिए तैयार है. ऐसे में 2022 में (New Year 2022) कई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च होने जा रही है जिनमें आप निवेश कर सकते हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 01 Jan 2022, 03:30:08 PM
Mercedes-Benz EQS

Mercedes-Benz EQS (Photo Credit: Mercedes-Benz Official Website )

नई दिल्ली :

बढ़ते डीजल और पेट्रोल के दामों को देख इलेक्ट्रिक कारों (Electric cars) का दबदबा मार्केट में छाया है. भारतीय कंपनियों के साथ- साथ अब विदेशी कंपनियां भी भारत में इलेक्ट्रिक कारों (upcoming electric cars) में निवेश करने के लिए तैयार हैं. बढ़ते प्रदुषण को ध्यान में रखते हुए सभी कंपनियां अब इलेक्ट्रिक कारों की तरफ अपना रुझान बढ़ा रही हैं. BMW और मर्सिडीज-बेंज जैसी लक्ज़री कारें बनाने वाली कंपनियां भी अब भारत में इलेक्ट्रिक कारें उतारने के लिए तैयार है. ऐसे में 2022 में (New Year 2022) कई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च होने जा रही है जिनमें आप निवेश कर सकते हैं. 

कई न्यू फीचर्स के साथ मार्केट में नए साल 2022 में कई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लांच होने वाली हैं. इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में कारों को लॉन्च किए जाने का सिलसिला साल 2022 में भी जारी रहने वाला है. ऐसे में अगर नए साल में आप नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने के फेर में हैं तो चलिए हम आपको बताते है कि कौन सी इलेक्ट्रिक कारें 2022 में लॉन्च होने वाली है. 

टाटा अल्ट्रोज EV (Tata Altroz EV)

रेलू ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स अपनी इलेक्ट्रिक कार टाटा ऑल्ट्रोज ईवी (Tata Altroz EV) को इसी साल लॉन्च करेगी. चूकि यह एक इलेक्ट्रिक कार है तो इसका मार्केट को काफी इंतजार है. प्रीमियम हैचबैक कैटेगरी की इस कार को कंपनी ने सबसे पहले साल 2019 में स्विट्जरलैंड में जेनेवा मोटर शो में शोकेस किया था.Tata Altroz EV की डिजाइन काफी हद तक रेगुलर ऑल्ट्रोज की तरह होगी. बदलाव के तौर पर फ्रंट बंपर अलग हो सकता है.सेफ्टी के लिहाज से डुअल फ्रंट एयरबैग, ABS with EBD, कॉर्नर स्टैबिलिटी कंट्रोल, फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर, रिवर्स पार्किंग कैमरा, हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम, रीयर पार्किंग सेंसर्स मौजूद होंगे.

BMW i4 

उम्मीद की जा रही है कि जर्मन ऑटोमेकर बीएमडब्ल्यू इस साल के आखिर में इस सेडान कार को लॉन्च कर सकती है. गाड़ी के प्रोडक्शन वर्जन को कॉन्फ्रेंस के दौरान दिखाया गया था. BMW ने पुष्टि की है कि i4 को तीन पावर वर्जन में लॉन्च किया जाएगा जिसमें eDrive35, eDrive40 रेंज टॉपिंग M50 xDrive शामिल है. BMW i4 590 किलोमीटर की रेंज के साथ आता है. यानी की एक बार चार्ज करने पर ये गाड़ी इतने किमी का डिस्टेंस कवर करेगी.

यह भी पढ़ें: Ola Electric स्कूटर को लेकर कंपनी के CEO का आया बड़ा बयान

मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस (Mercedes-Benz EQS)

मर्सिडीज जल्द ही सिंगल चार्ज में 1 हजार किलोमीटर की रेंज देने वाली कार ला रही है, जिसका नाम Vision EQXX नाम होगा. डेमलर ग्रुप रिसर्च और मर्सिडीज-बेंज कारों के सीओओ, मार्कस शेफर ने लिंक्डइन पर बताया है जनवरी 2022 में Vision EQXX से पर्दा उठेगा. इस कार का उद्देश्य सामान्य हाईवे स्पीड पर किलोवाट-घंटे प्रति 100 किमी के हिसाब से लंबी दूरी तय करना है.

Volvo XC40 Recharge

भारतीय बाजार में लग्जरी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में XC40 नई कार है. यह कार 2021 में लॉन्च होने   इस सेगमेंट में XC40 का भारत में Mercedes-Benz EQC और जल्द लॉन्च होने वाली Jaguar I-Pace से कड़ा मुकाबला होने वाला है. इस प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी में डुअल-मोटर पावरट्रेन दिया जाएगा। इसका 150 kW का इलेक्ट्रिक मोटर 402 bhp की मैक्सिमम पावर और 660 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा. इस कार में ग्राहकों को फास्ट चार्जिंग का भी विकल्प मिलेगा, जिसकी मदद से इस इलेक्ट्रिक कार को 40 मिनट के अंदर 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकेगा. 

First Published : 01 Jan 2022, 02:31:44 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.