logo-image

Coronavirus (Covid-19): मारूति सुजूकी अपने कर्मचारियों को कोरोना वायरस से ऐसे बचाएगा

Coronavirus (Covid-19): मारूति सुजूकी इंडिया (Maruti Suzuki) के कार्यकारी निदेशक मंडल के सदस्य राजेश उप्पल ने कहा कि हम एक अभूतपूर्व वैश्विक स्वास्थ्य संकट से जूझ रहे हैं. कर्मचारियों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है.

Updated on: 07 May 2020, 04:34 PM

दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारूति सुजूकी इंडिया (Maruti Suzuki) ने अपने 34,000 कर्मचारियों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए अपना ‘वेलनेस मित्र’ एप्प (Wellness Mitra App) विकसित किया है. यह एप्प कंपनी के देशभर में फैले कर्मचारियों की वास्तविक समय में स्वास्थ्य निगरानी करने में सहायक है. वहीं कर्मचारी इस एप्प की माध्यम से आकस्मिक स्थिति में मदद भी मांग सकते हैं. कंपनी के मुताबिक उसने अपनी पूरी श्रृंखला के तहत सभी कर्मचारियों के लिए ‘आरोग्य सेतु एप्प’ अनिवार्य कर दिया है. इस पर कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों को रोज अपनी स्वास्थ्य जानकारी देनी है.

यह भी पढ़ें: इंडियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas Bank) और बैंक आफ महाराष्ट्र (Bank Of Maharashtra) के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, सस्ते हो गए होम, ऑटो और पर्सनल लोन

कोविड-19 कार्यबल का किया गठन
इसके अलावा कंपनी ने कोविड-19 कार्यबल भी गठित किया है जो यह सुनिश्चित करेगा कि कर्मचारी सभी स्वास्थ्य और सुरक्षा परामर्शों का पालन कर रहे हैं. इस बारे में कंपनी के कार्यकारी निदेशक मंडल (मानव संसाधन, सूचना प्रौद्योगिकी और सुरक्षा) के सदस्य राजेश उप्पल ने कहा कि हम एक अभूतपूर्व वैश्विक स्वास्थ्य संकट से जूझ रहे हैं. कर्मचारियों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है. हमने वेलनेस मित्र एप्प विकसित किया है जो आरोग्य सेतु एप्प का ही पूरक है. उन्होंने कहा कि आरोग्य सेतु एप्प किसी व्यक्ति के आने-जाने, मिलने-जुलने या संपर्क में आने की जानकारी देती है और कोविड-19 से संक्रमित लोगों के बारे में अलर्ट देती है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): महंगाई भत्ते (DA) को फ्रीज करने के फैसले का देश के इस बड़े संगठन ने किया कड़ा विरोध

वहीं प्रौद्योगिकी मदद से हम अपने सभी कर्मचारियों के स्वास्थ्य की वास्तविक समय में निगरानी कर रहे हैं. वेलनेस मित्र एप्प को कंपनी ने खुद से विकसित किया है. यह देशभर में फैले कंपनी के कर्मचारियों के स्वास्थ्य से जुड़ी ना सिर्फ जानकारियां रखने और निगरानी करने में मदद करता है. बल्कि जरूरत के वक्त कंपनी के कर्मचारी इससे मदद भी मांग सकते हैं. कंपनी जल्द ही अपने संयंत्रों को दोबारा चालू करने की दिशा में बढ़ रही है. कंपनी केवल उन्हीं लोगों को काम पर आने की अनुमति देगी जिनका स्वास्थ्य पिछले 14 दिनों में सही रहा है.