logo-image

कार लवर्स को बड़ा झटका, मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki) जनवरी से लेने जा रही ये बड़ा फैसला

मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki) इंडिया ने शेयर बाजारों को दी सूचना में कहा कि विभिन्न कच्चे माल यानी कल-पुर्जों की लागत बढ़ने के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर असर पड़ा है.

Updated on: 03 Dec 2019, 03:06 PM

दिल्ली:

देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki) इंडिया ने मंगलवार को कहा कि वह कच्चे माल की बढ़ती लागत से निपटने के लिये जनवरी 2020 से अपने वाहनों के दाम बढ़ाएगी. मारूति सुजूकी इंडिया ने शेयर बाजारों को दी सूचना में कहा कि विभिन्न कच्चे माल यानी कल-पुर्जों की लागत बढ़ने के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर असर पड़ा है. कंपनी ने कहा कि अलग-अलग मॉडलों के लिए मूल्य वृद्धि अलग-अलग की जाएगी.

यह भी पढ़ें: किसान विकास पत्र में निवेश करके कई गुना तक बढ़ा सकते हैं पैसा, जानिए क्या है तरीका

कंपनी के अनुसार इसीलिए यह जरूरी है कि कंपनी अतिरिक्त लागत का कुछ हिस्सा ग्राहकों पर डाले. इसके लिये विभिन्न मॉडल के दाम बढ़ाये जाएंगे. मारुति सुजुकी के अनुसार विभिन्न मॉडलों के लिये कीमत वृद्धि अलग-अलग होगी. फिलहाल कंपनी शुरूआती स्तर के अल्टो से लेकरी महंगी एक्सएल6 बेचती है. जहां अल्टो की कीमत 2.89 लाख रुपये है वहीं एक्सएल6 का दाम 11.47 लाख रुपये (दिल्ली में एक्स-शोरूम) है. कंपनी के मुताबिक विभिन्न लागत राशि में बढ़ोतरी होने के कारण पिछले एक साल में कंपनी के वाहनों की कीमतों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है.

यह भी पढ़ें: वालमार्ट इंडिया और HDFC Bank ने मिलकर लॉन्च किया क्रेडिट कार्ड

नवंबर में 1.9 प्रतिशत गिरी Maruti Suzuki की बिक्री
मारुति सुजुकी इंडिया की बिक्री नवंबर महीने में 1.9 प्रतिशत गिरकर 1,50,630 इकाइयों पर आ गई. कंपनी ने रविवार को इसकी जानकारी दी. कंपनी ने एक बयान में कहा कि पिछले साल नवंबर में उसने 1,53,539 इकाइयों की बिक्री की थी. कंपनी ने कहा कि आलोच्य माह (Reporting month) के दौरान उसकी घरेलू बिक्री पिछले साल की 1,46,018 इकाइयों की तुलना में 1.6 प्रतिशत गिरकर इस साल 1,43,686 इकाइयों पर आ गई.

यह भी पढ़ें: लिक्विड फंड में निवेश के जरिए बना सकते हैं पैसा, वित्तीय सुरक्षा भी मिलती है

इस दौरान आल्टो और वैगनआर समेत मिनी श्रेणी के वाहनों की बिक्री 29,954 इकाइयों से 12.2 प्रतिशत कम होकर 26,306 इकाइयों पर आ गई. हालांकि इस दौरान स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो और डिजायर समेत कॉम्पैक्ट श्रेणी की बिक्री 7.6 प्रतिशत बढ़कर 78,013 इकाइयों पर पहुंच गई. मध्यम आकार के सेडान वाहन सिआज की बिक्री इस दौरान 3,838 इकाइयों से गिरकर 1,448 इकाइयों पर आ गई. विटारा ब्रेजा, एस-क्रॉस और एर्टिगा समेत यूटिलिटी वाहनों की बिक्री 1.3 प्रतिशत गिरकर 23,204 इकाइयों पर आ गई. कंपनी ने कहा कि आलोच्य महीने के दौरान निर्यात भी 7.7 प्रतिशत गिरकर 6,944 इकाइयों पर आ गया.