News Nation Logo

पहले से दमदार इंजन के साथ नए अवतार में लॉन्च होगी Maruti Suzuki की Swift, जानें कीमत और फीचर

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) जल्द ही Swift को नए अवतार में पेश करने की तैयारी में है. पिछले काफी समय से बाजार में इस मॉडल की चर्चा चल रही है और टेस्टिंग के दौरान इसे कई बार देखा जा चुका है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 09 Feb 2021, 01:10:59 PM
swift

दमदार इंजन के साथ नए अवतार में लॉन्च होगी Maruti Suzuki की Swift (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) जल्द ही Swift को नए अवतार में पेश करने की तैयारी में है. पिछले काफी समय से बाजार में इस मॉडल की चर्चा चल रही है और टेस्टिंग के दौरान इसे कई बार देखा जा चुका है. बताया जा रहा है कि इस महीने के अंत तक यह कार लांच की जा सकती है. हालांकि कंपनी की ओर से अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift) के इस वर्जन में कई बड़े बदलाव किए गए हैं. डिजाइन भी चेंज किया गया है. नई गाड़ी में नए फ्रंट ग्रिल का यूज हुआ है. वहीं नई गाड़ी का इंजन पहले की तुलना में अधिक दमदार होगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नई Maruti Suzuki Swift 1.2 लीटर की क्षमता के 4 सिलिंडर युक्त K12N डुअलजेट इंजन से लैस होगी. यह इंजन 90bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा. Maruti Suzuki Swift Dezire में पहले कंपनी यह इंजन इस्‍तेमाल कर चुकी है. आइडल स्टार्ट/स्टॉप टेक्नोलॉजी के साथ यह पेट्रोल इंजन आएगा, जिससे शानदार माइलेज मिलेगी. 

मौजूदा Maruti Suzuki Swift 21.2 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती है. अब कहा जा रहा है कि इसका फेसलिफ्ट मॉडल 23.26 किलोमीटर से लेकर 24.12 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज दे सकती है. 

मारूति सुजूकी इंडिया (Maruti Suzuki) की बिक्री दिसंबर में 20.2 प्रतिशत बढ़कर 1,60,226 इकाई हो गई. एमएसआई ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने पिछले साल दिसंबर में 1,33,296 इकाइयां बेची थीं. कंपनी ने बताया कि घरेलू बिक्री दिसंबर 2020 में 17.8 प्रतिशत बढ़कर 1,46,480 इकाई हो गई, जो इससे पिछले साल की समान अवधि में 1,24,375 इकाई थी. 

इस गाड़ी से होगा मुकाबला: Maruti Suzuki Swift फेसलिफ्ट का बाजार में मुकाबला टाटा की इस साल लॉन्च होने वाली हैचबैक कार Tata Altroz Turbo से हो सकता है. हालांकि स्विफ्ट के दीवानों का एक समूह है, जिसमें से कई लोग अरसे से इस फेसलिफ्ट वर्जन के लॉन्च होने के इंतजार में हैं. Tata Altroz Turbo को कंपनी इस साल बिल्‍कुल नए अवतार में पेश करेगी. टाटा की प्रीमियम हैचबैक कार Tata Altroz Turbo के बारे में कहा जा रहा है कि अगले महीने इसकी लांचिंग हो सकती है. बेहतर इजंन ऑप्शन के साथ आने वाली इस कार में 1.2 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा, जो 110bhp की पावर और 140Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा. डुअल क्लच ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ यह कार लांच होने जा रही है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Feb 2021, 11:24:10 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.