News Nation Logo

बड़ी खबर: मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki) इतने लाख कारों को वापस बुलाया, ये है वजह

मारुति सुजूकी (Maruti Suzuki) ने जिन कार मालिकों को सूचना भेजी है ऐसे लोगों को अपनी कार को मारूति सुजूकी वर्कशॉप में ले जाना होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 04 Sep 2021, 09:22:48 AM
मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki)

मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  •  मैन्युफैक्चरिंग की तारीख 4 मई 2018 और 27 अक्टूबर 2020 के बीच होनी चाहिए 
  • प्रभावित गाड़ी मालिकों को मारूति सुजूकी के अधिकृत वर्कशॉप से एक लेटर भेजा जाएगा

नई दिल्ली :

मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki) ने अपनी 1.81 लाख से ज्यादा गाड़ियों को वापस बुलाने की घोषणा की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुरक्षा से जुड़ी कुछ परेशानियों को देखते हुए इन सभी गाड़ियों को रिकॉल (Recall) किया गया है. मारुति सुजूकी ने जिन कार मालिकों को सूचना भेजी है ऐसे लोगों को अपनी कार को मारूति सुजूकी वर्कशॉप में ले जाना होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति सुजूकी ने सियाज (Ciaz), एस क्रॉस (S-Cross), विटारा ब्रेजा (Vitara Brezza), अर्टिगा (Ertiga) और XL6 के पेट्रोल वैरिएंट को वापस बुलाया है. हालांकि इन मॉडल की मैन्युफैक्चरिंग की तारीख 4 मई 2018 और 27 अक्टूबर 2020 के बीच होनी चाहिए. 

यह भी पढ़ें: सस्ती होने के साथ जान भी बचाएगा Renault Kwid का बेस मॉडल, सभी वैरिएंट पर दिए जा रहे हैं जोरदार ऑफर

1,81,754 गाड़ियों को वापस बुलाने का ऐलान 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति सुजूकी ने सियाज, एस क्रॉस, विटारा ब्रेजा, अर्टिगा और XL6 पेट्रोल वैरिएंट की 1,81,754 गाड़ियों को वापस बुलाने का ऐलान किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नवंबर 2021 के पहले हफ्ते से प्रभावित पार्ट को बदलने का काम शुरू हो सकता है. वहीं दूसरी ओर कंपनी ने कार मालिकों को जलजमाव वाले इलाकों में गाड़ी ले जाने को लेकर आगाह किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की ओर से गाड़ियों के मोटर जनरेटेड यूनिट को इंस्पेक्ट किया जाएगा और किसी भी तरह की दिक्कत होने की स्थिति में ग्राहकों से बगैर पैसे के ठीक किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: गाड़ियों के बंपर टू बंपर इंश्योरेंस को लेकर आया नया अपडेट, जानिए क्या है मामला

बता दें कि प्रभावित गाड़ी मालिकों को मारूति सुजूकी के अधिकृत वर्कशॉप से एक लेटर भेजा जाएगा. अगर आपकी गाड़ी का मॉडल भी इस लिस्ट में शामिल है तो आप चेसिस नंबर का उपयोग करके आपकी गाड़ी रिकॉल सूची में है या नहीं ऑनलाइन पता लगा सकते हैं. आपकी गाड़ी इस रिकॉल प्रोसेस का हिस्सा है या नहीं इसके लिए मारूति सुजूकी और नेक्सा की वेबसाइट पर जाकर पता लगाया जा सकता है. बता दें कि पिछले 10 महीने में दूसरी बार कंपनी ने अपनी गाड़ियों को रिकॉल किया है. पिछले साल नवंबर में मारूति सुजूकी ने दिल्ली में Eeco की 40,453 गाड़ियों को हेडलैम्प से संबंधित गड़बड़ी की ठीक करने के लिए रिकॉल किया था.

First Published : 04 Sep 2021, 09:19:50 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.