logo-image

मारुति की बेस्ट माइलेज कार एक किलो CNG में चलती है 26 किलोमीटर

मारुति लगातार न सिर्फ नई कारें बाजार में उतार रही है, बल्कि अपने ग्राहकों की जेब को भी ध्यान में रख रही है. अब अगर सीएनजी सेगमेंट में कारों की बात करें तो मारुति देश में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सीएनजी कार...

Updated on: 28 Aug 2022, 12:13 PM

highlights

  • देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी
  • मारुति सुजुकी को हिंदुस्तान में कार क्रांति लाने का श्रेय
  • नई सेलेरियो कार का इंजन 66 हॉर्स पॉवर का

नई दिल्ली:

मारुति सुजुकी देश में आम आदमी की बजट में आने वाली सबसे बड़ी कंपनी है. मारुति सुजुकी को हिंदुस्तान में कार क्रांति लाने का श्रेय दिया जाता है. कभी कार शब्द की पर्यायवाची ही मारुति शब्द हो चुका था. अब भी मारुति देश के कार मार्केट में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी है. इसके लिए मारुति लगातार न सिर्फ नई कारें बाजार में उतार रही है, बल्कि अपने ग्राहकों की जेब को भी ध्यान में रख रही है. अब अगर सीएनजी सेगमेंट में कारों की बात करें तो मारुति देश में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सीएनजी कार के साथ बाजार में अपना दबदबा बनाए हुए है. इसमें से मारुति की नई सेलेरियो कार के10सी डुअलजेट सबसे बेहतरीन माइलेज वाली कार साबित हुई है.

नई सेलेरियो में क्या है खास?

मारुति सुजुकी की नई सेलेरियो कार के10सी डुअलजेट 1.0 लीटर थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन से लैस है. जो स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम के साथ आती है. नई सेलेरियो कार का इंजन 66 हॉर्स पॉवर का है, जो 89 एनएम टार्क जेनरेट करता है. सेलेरियो के10सी का इंजन 5-Speed Manual-5 Speed AMT गियरबॉक्स से लैस है. ये कार एक किलो सीएनजी में 26 किलोमीटर की दूरी तय करती है. 

ये भी पढ़ें: Noida Twin Tower Demolition : कौन हैं ट्विन टॉवर के गुनहगार, ऐसे शुरू हुआ था भ्रष्टाचार का खेल

सेलेरियो कार के10सी डुअलजेट काफी नए फीचर्स से लैस है. इसमें 7-इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो, डिस्प्ले एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट सिस्टम है. इस कार में 12 सेफ्टी फीचर्स हैं.

नवंबर 2021 को पेश की थर्ड जेनरेशन सेलेरियो कार के10सी

बता दें कि सुजुकी ने साल 2008 में सेलेरियो का कॉन्सेप्ट पेश किया था. इसे ए-स्टार सिटी कार के तौर पर पेस किया गया है. साल 2014 में इसे आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया. साल 2014 में ही ग्रेटर नोएडा ऑटो एक्सपो में सेलेरियो के सेकंड जेनरेशन कार के बारे में जानकारी दी गई. वहीं, नवंबर 2021 में सेलेरियो के लेटेस्ट मॉडल से पर्दा उठा था. हम जिस कार की बात कर रहे हैं, वो सेलेरियो का लेटेस्ट मॉडल है. और बीएस-6 इंजन से लैस है.