logo-image

Maruti ने किया बड़ा फैसला बंद करेगी अपनी इस बहुचर्चित गाड़ी का प्रोडक्शन

इसके लिए कंपनी नए एमिशन नॉर्म्स के हिसाब से अपने कई पुराने इंजन को बंद करेगी. इसके लिए कंपनी ने कुछ समय पहले ही इसकी घोषणा की थी.

Updated on: 28 Dec 2019, 01:24 PM

NEW DELHI:

देश की जानी मानी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजकी इंडिया लिमिटेड अपना BS6 पोर्टफोलियो को बढ़ा रही है. इसके लिए कंपनी नए एमिशन नॉर्म्स के हिसाब से अपने कई पुराने इंजन को बंद करेगी. इसके लिए कंपनी ने कुछ समय पहले ही इसकी घोषणा की थी. BS6 के चलते कंपनी अपनी डीजल इंजन बंद करेगी. इस कड़ी में कंपनी अपना फायट 1.3 लीटर DDiS फोर सिलिंडर इंजन भी बंद कर रही है. Maruti Suzuki Vitara Brezza और S-Cross दोनों ही कारों में इसी इंजन का इस्तेमाल किया जाता है.

यह भी पढ़ें- Royal Enfield महिला बाइकर्स को ध्यान में रखकर जल्द बाजार में उतारेगी नया मॉडल

2020 में हो सकती है लॉन्च

अब मारुति सुजुकी अपनी पॉप्युलर S-Cross कार को BS6 पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च करेगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी 2020 ऑटो एक्सपो में यह कार नए पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च करेगी. कंपनी एस-क्रॉस में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नॉलजी (मारुति की स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नॉलजी) के साथ 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में आएगी.

नए पेट्रोल इंजन की खूबियां

मारुति सुजुकी का यह 1.5-लीटर, 4-सिलिंडर इंजन 103 bhp का पावर और 138 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है‌. इस इंजन में ड्यूल बैटरी सेटअप के साथ मारुति की स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नॉलजी है. हाइब्रिड इंजन होने से पेट्रोल वाली मारुति एस-क्रॉस (S-Cross) का माइलेज बेहतर होगा. एस-क्रॉस में दिया जाने वाला यह इंजन 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस होगा.

अभी सिर्फ डीजल इंजन के साथ आती है S-Cross

भारतीय बाजार में अभी मारुति एस-क्रॉस सिर्फ डीजल इंजन में उपलब्ध है. इसमें दिया गया 1.3-लीटर, 4-सिलिंडर डीजल इंजन 89 bhp का पावर और Nm टॉर्क जनरेट करता है. यह इंजन 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस है. हालांकि, इंटरनैशनल मार्केट में एस-क्रॉस 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल, 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.6-लीटर डीजल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है. पेट्रोल इंजन वाली एस-क्रॉस इस साल के अंत तक भारत में लॉन्च हो सकती है. इस क्रॉसओवर एसयूवी का पेट्रोल वेरियंट ह्यूंदै क्रेटा, निसान किक्स और रेनॉ कैप्चर जैसी एसयूवी को टक्कर देगा.