logo-image

कंपनी ने लॉन्च की Maruti Jimny, जानें जबरदस्त फीचर्स से लैस SUV की कीमत

अभी तक 30 हजार से अधिक एसयूवी की बुकिंग हो चुकी है.  इस SUV को दो वैरियंट में लॉन्च किया गया है. इसमें Zeta और Alpha वैरियंट शामिल हैं. यह कार कई प्रीमियम फीचर्स से लैस है. 

Updated on: 07 Jun 2023, 01:08 PM

नई दिल्ली:

रफएंडटफ ड्राइविंग और ऑफरोडिंग करने वाले शौकीनों के लिए आज का दिन बेहद खास है. आज देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने Maruti Jimny को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया. क्योंकि इस एसयूवी का इंतजार भारतीय बाजारों में वर्षों से किया जा रहा था.  इस एसयूवी को ऑटो एक्सपो 2023 में मारुति ने शो केस किया था. इसी साल से मारुति की इस एसयूवी की बुकिंग शुरू हो चुकी है. अभी तक 30 हजार से अधिक एसयूवी की बुकिंग हो चुकी है.  इस SUV को दो वैरियंट में लॉन्च किया गया है. इसमें Zeta और Alpha वैरियंट शामिल हैं. यह कार कई प्रीमियम फीचर्स से लैस है. 

नई Maruti Jimny की शुरुआती कीमत 12.74 लाख से शुरू है और इसका टॉप मॉडल 15.05 लाख तक है. मारुति की मोस्ट पॉपुलर एसयूवी का सीधा मुकाबला महिंद्रा के थार से होना है. यह महिंद्रा थार से कम कीमत पर मार्केट में एक्स शोरूम पर उपलब्ध है. लोग लंबे समय से इस एसयूवी का इंतजार कर रहे थे.

एडवांस और हाईटेक फीचर्स से लैस है मारुति जिम्नी
मारुति सुजिकी ने एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ ही 9 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम भी फीट किया है. कार की इंटीरियर में ब्लैक थीम भी दी गई. जो बेहद ही आकर्षक लुक में दिख रहा है. वहीं स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, एबीएस, ईबीडी, ट्रैक्‍शन कंट्रोल, हिल होल्ड, रेक्लाइनेबल फ्रंट सीट्स,  एनालॉग डायल, पावर विंडो, रेन सेंसिंग वाइपर जैसे कई फीचर्सों से एसयूवी को लैस किया गया है. यह एसयूवी 4 सीटर और पांच गेट वाला है. 

यह भी पढ़ें:  Petrol Diesel Prices: नोएडा सहित इन शहरों में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आपके शहर में क्या हैं रेट?

इंजन और पॉवर का पॉरफॉर्मेंश

इस SUV में कंपनी ने 1.5 लीटर की कैपिस्टी का K सीरीज नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का उपयोग किया गया है. यह 103 bhp की जबरदस्त ताकत और 134 nm का टॉर्क जेनरेट करता है. खास बात यह भी है कि इस एसयूवी के इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से अटैच किया गया है. 

मारुति जिम्नी की ये है माइलेज
जहां तक मारुति जिम्नी की एवरेज या माइलेज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ, जिम्नी को ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया  16.94 किमी/लीटर का माइलेज देगा. वहीं, ऑटोमेटिक वेरिएंट वाला ये मॉडल 16.39 किमी प्रति लीटर पेट्रोल की खपत करेगा.  40 लीटर फ्यूल टैंक वाला एसयूवी करीब 670 किमी तक का सफर तय कर सकता है.