logo-image

Maruti Suzuki Alto के दो दशक पूरे, अब तक रिकॉर्ड 40 लाख कारें बिकीं

मारूति सुजूकी इंडिया (Maruti Suzuki India-MSI) ने कहा कि पिछले दो दशक के दौरान इस मॉडल में काफी बदलाव हुए हैं. ग्राहकों की जरूरतों के अनुरूप ऑल्टो को अपग्रेड किया गया है.

Updated on: 13 Oct 2020, 01:08 PM

नई दिल्ली:

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारूति सुजूकी इंडिया (Maruti Suzuki India-MSI) के प्रवेश स्तर के मॉडल ऑल्टो के दो दशक पूरे हो गए है. इन 20 साल में कंपनी ने ऑल्टो की 40 लाख से अधिक इकाइयां बेची हैं. मारूति ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि मारूति ऑल्टो (Maruti Alto) के 20 साल पूरे हो गए हैं. यह मॉडल आज 40 लाख भारतीय परिवारों के पास है. 

यह भी पढ़ें: Hero MotoCorp ने लॉन्च की Glamour Blaze, कीमत 72,000 रुपये से शुरू

दो दशक के दौरान इस मॉडल में काफी बदलाव हुए
कंपनी ने कहा कि पिछले दो दशक के दौरान इस मॉडल में काफी बदलाव हुए हैं. ग्राहकों की जरूरतों के अनुरूप ऑल्टो को अपग्रेड किया गया है. मारूति के कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि पिछले दो दशक के दौरान ऑल्टो ने भारत के आवागमन के तरीके को बदला है. पिछले 16 साल से ऑल्टो सबसे ज्यादा बिकने वाली कार हैं. यह मॉडल आज भी भारतीयों के दिलों को जीत रहा है.

यह भी पढ़ें: 15 अक्टूबर को लांच होगी Toyota Innova Crysta 2021, जानें इसके बदले फीचर के बारे में

श्रीवास्तव ने कहा कि प्रत्येक बार अद्यतन के बाद इस मॉडल का आकर्षण बढ़ा है. यह पहली बार कार खरीदने वालों का पसंदीदा मॉडल है. उन्होंने बताया कि 2019-20 में ऑल्टो के 76 प्रतिशत खरीदारों के लिए यह उनकी पहली कार थी. चालू साल में यह आंकड़ा बढ़कर 84 प्रतिशत हो गया है. कंपनी ने ऑल्टो को 2000 में पेश किया था. ऑल्टो ने 2008 में 10 लाख की बिक्री का आंकड़ा पर किया था. 2012 में इसने 20 लाख और 2016 में 30 लाख की बिक्री का आंकड़ा पार किया.