logo-image

Maruti की Alto ने 38 लाख के बिक्री आंकड़े को पार किया

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजूकी इंडिया (एमएसआई) ने मंगलवार को कहा कि उसकी शुरुआती स्तर की छोटी कार आल्टो ने 38 लाख का बिक्री आंकड़ा पार कर लिया है.

Updated on: 26 Nov 2019, 12:56 PM

दिल्ली:

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजूकी इंडिया (एमएसआई) ने मंगलवार को कहा कि उसकी शुरुआती स्तर की छोटी कार आल्टो ने 38 लाख का बिक्री आंकड़ा पार कर लिया है. कंपनी की यहां जारी विज्ञप्ति में इसकी जानकारी देते हुये कहा गया है कि आल्टो ने 10 लाख का बिक्री आंकड़ा 2008 में पार कर लिया था. इसके बाद 2012 में 20 लाख और 2016 में 30 लाख कारों के आंकड़े को पार कर लिया. कंपनी ने यह कार 2000 में बाजार में उतारी थी.

एमएसआई ने कहा कि मारुति आल्टो लगातार 15 साल तक भारत की सबसे बेहतर बिक्री वाली कार बनी रही. एमएसआई के कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, 'बेहतर डिजाइन, आसान परिचालन, उच्च ईंधन क्षमता, उन्नत सुरक्षा उपायों और आसान रखरखाव के चलते आल्टो पहली बार कार खरीदने वाले ग्राहकों की पहली पसंद रही है.'

ये भी पढ़ें: मारूति सुजूकी बलेनो (Maruti Suzuki Baleno) के शानदार 4 साल पूरे, जानें इसके सफर की दिलचस्प कहानी

कंपनी ने इस साल बीएस6 मानकों पर खरी उतरने वाली आल्टो को पेश किया है जिसकी ईंधन दक्षता 22.05 किलोमीटर प्रति लीटर तक है. इसमें एयर बैग, ताला-तोड़ रोधक प्रणाली और उन्नत ब्रेक प्रणाली के साथ ही रिवर्स पार्किंग सेंसर, गति चेतावनी प्रणाली और चालक और सह-चालक दोनों के लिये सीट बेल्ट की याद दिलाने वाली प्रणाली सहित तमाम नये उपाय किये गये हैं. मारुति आल्टो का यह नया मॉडल विभिन्न श्रेणियों में सीएनजी ईंधन विकल्प के साथ 2.89 लाख से लेकर 4.09 लाख रुपये में उपलब्ध है.