logo-image

अब महंगे पट्रोल-डीजल का जमाना हुआ खत्म, 50 पैसे प्रति किमी का माइलेज दे रही ये इलेक्ट्रिक कार

Maruti Dzire Electric car: जैसे-जैसे पेट्रोल-डीजल के दाम (petrol-diesel prize) आसमान छू रहे हैं, वैसे ही इंडिया में इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicle)का क्रेज बढ़ता जा रहा है .

Updated on: 04 Jan 2022, 11:45 PM

highlights

  • सिंगल चार्ज पर कराएगी 300 किमी का सफर तय 
  • पुरानी मारुती डिजायर में यह इलेक्ट्रिक किट लगवाकर बना सकते सफर सुहाना 
  • महज 50 पैसे प्रति किमी का शानदार माइलेज बना ग्राहकों की पहली पसंद 

नई दिल्ली :

Maruti Dzire Electric car: जैसे-जैसे पेट्रोल-डीजल के दाम (petrol-diesel prize) आसमान छू रहे हैं, वैसे ही इंडिया में इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicle)का क्रेज बढ़ता जा रहा है . यही नहीं अब तो लोग पुरानी गाड़ियों में भी इलेक्ट्रिक किट (electric kit)लगवाने का प्लान करने लगे हैं. मारुती डिजायर (Maruti Desire)में लगी यह इमोर्टिड किट सिंगल चार्ज में 300 किमी का सफर तय करा रही है. बताया जा रहा है कि डिजायर ने इलेक्ट्रिक किट में बूम ला दिया है. क्योंकि मारुती की डिजायर कार की पहले से ही मार्केट रिसेल वेल्यू काफी अच्छी है. पुरानी गाड़ी मे ये इलेक्ट्रिक किट लगवाकर आप काफी अच्छी बचत कर सकते हैं. इसी कोशिश में पुणे बेस्ड ईवी स्टार्टअप कंपनी (Northway Motorsport) मारुति सुजुकी डिजायर के लिए ईवी कन्वर्जन किट (EV conversion kit For Maruti Dzire) लेकर आई है. जिसे मार्केट में काफी सराहना मिल रही है.

यह भी पढ़ें : LIC की यह स्कीम कर देगी मालामाल, मिलेगा 28 लाख रुपए का फायदा

 आपको बता दें कि नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट ने जो इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट पेश की है, उसे मारुति स्विफ्ट, फॉक्सवैगन पोलो और शेवरले बीट जैसी हैचबैक में भी फिट किया जा सकता है और इनकी बैटरी रेंज सिंगल चार्ज पर 120 किलोमीटर तक की हो सकती है.  फिलहाल इसकी कीमत की बात करें तो मारुति डिजायर सिडैन के लिए दो अलग-अलग ईवी कन्वर्जन किट के ऑप्शंस हैं, जो कि Drive EZ और Travel EZ के रूप में हैं. इनकी कीमत 5 से 6 लाख रुपये तक के बीच है. इसके ऊपर से आपको जीएसटी देना होगा. यहां बताना जरूरी है कि आपको पहले 25000 रुपये टोकन अमाउंट देकर डिजायर के लिए यह किट बुक करानी होगी और फिर अगले 6 महीने में इसकी डिलीवरी होगी.

मारुति सुजुकी डिजायर इलेक्ट्रिक किट की बैटरी रेंज और टॉप स्पीड की बात करें तो कंपनी का दावा है कि Dzire Drive EZ को सिंगल चार्ज में आप 120 किलोमीटर तक चला सकते हैं और Dzire Travel EZ को एक बार फुल चार्ज करने पर 250 किलोमीटर तक चला सकते हैं। डिजायर ड्राइव ईजी वेरिएंट को फुल चार्ज होने में 5-6 घंटे का समय लगता है, वहीं डिजायर ट्रैवल ईजी वेरिएंट को फुल चार्ज होने में 8-10 घंटे का समय लगता है। इन इलेक्ट्रिक किट्स के लिए टॉप स्पीड लिमिट रखी गई है और आप इनसे कमर्शल यूज में 80 kmph और प्राइवेट यूज में 140 kmph तक की टॉप स्पीड से ही चला सकते हैं.