News Nation Logo
Banner

लॉकडाउन में ढील से जून में ऑटो बिक्री में वृद्धिः इंड-रा

देश के अधिकांश हिस्सों में स्थानीयकृत लॉकडाउन में ढील से जून 2021 में घरेलू ऑटो बिक्री की मात्रा में क्रमिक और साथ ही साल-दर-साल वृद्धि हुई है.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 01 Aug 2021, 10:16:44 AM
Auto

जुलाई के आंकड़े आएंगे और अच्छे. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 2वॉट खंड के लिए उपभोक्ता मांग 4 प्रतिशत सालाना की दर से कम
  • पीवी और 2वॉट वॉल्यूम में क्रमश, 43 प्रतिशत और 17 प्रतिशत वृद्धि
  • जून 2021 में कुल उत्पादन में मासिक आधार पर 110 प्रतिशत सुधार

नई दिल्ली:

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) ने कहा कि देश के अधिकांश हिस्सों में स्थानीयकृत लॉकडाउन में ढील से जून 2021 में घरेलू ऑटो बिक्री की मात्रा में क्रमिक और साथ ही साल-दर-साल वृद्धि हुई है. एजेंसी ने ऑटोमोटिव डीलरशिप को फिर से खोलने और मूल उपकरण निमार्ताओं (ओईएम) द्वारा पिछली अवधि में निचले आधार के साथ संचालन को फिर से शुरू करने की प्रवृत्ति को श्रेय दिया है. हालांकि जून 2021 की मात्रा ऐतिहासिक बढोतरी (जून 2019 के स्तर से 35 प्रतिशत नीचे) से काफी नीचे रही. पीवी सेगमेंट ने व्यक्तिगत गतिशीलता के लिए 119 प्रतिशत की वृद्धि की प्राथमिकता के कारण उद्योग की तुलना में अपने बेहतर प्रदर्शन को फिर से शुरू किया.

बाइक की बिक्री बढ़ी, तो स्कूटर की घटी
इसके अलावा रिपोर्ट में बताया गया है कि 2वॉट खंड के लिए उपभोक्ता मांग 4 प्रतिशत सालाना की दर से कम रही, जबकि मोटरसाइकिल की बिक्री में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई और स्कूटर की बिक्री में 10 प्रतिशत की गिरावट आई. भारत और कार्यस्थल और कॉलेजों में ऐतिहासिक रूप से उच्च ईंधन की कीमतों के साथ युग्मित ओईएम द्वारा मूल्य वृद्धि के बीच स्वामित्व की बढ़ी हुई लागत से 2वॉट अधिक प्रभावित हुए हैं. इसके अलावा जून 2021 में कुल उत्पादन में मासिक आधार पर 110 प्रतिशत का सुधार हुआ क्योंकि ओईएम ने मई 2021 में 10-15 दिनों के शटडाउन के बाद अपने संयंत्रों में परिचालन फिर से शुरू किया है.

खदुरा बिक्री में भी हुआ सुधार
खुदरा बिक्री में भी जून 2021 में सुधार हुआ - ऑटोमोटिव डीलरशिप के फिर से खुलने के कारण पीवी और 2वॉट वॉल्यूम में क्रमश, 43 प्रतिशत और 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई। जून 2021 में पीवी के लिए डीलरशिप स्तर पर इन्वेंट्री बढ़कर 30-35 दिन हो गई. इंड-रा का मानना है कि अर्धचालकों की कमी के कारण मांग और आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों की उम्मीद में डीलरों के साथ ओईएम की सूची को फिर से भरने के कारण वृद्धि हुई है. इसके अलावा एजेंसी ने कहा कि उसे जुलाई 2021 में बिक्री की मात्रा में सुधार की उम्मीद है, जो देश के कुछ और हिस्सों में लॉकडाउन प्रतिबंध को हटाकर और दैनिक नए कोविड मामलों में लगातार गिरावट से प्रेरित है.

First Published : 01 Aug 2021, 10:16:44 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×