logo-image

एक बार चार्ज होकर महीनों चलेगी, आम नहीं खास है Lightyear 0 Solar Car

Latest Lightyear 0 Solar Car: नई लाइटईयर जीरो सोलर कार (Lightyear 0 Solar Car) सूरज की गर्मी से चार्ज होने वाली कार है. सोलर कार के सेगमेंट में यकीनन लाइटईयर जीरो सोलर कार (Lightyear 0 Solar Car) एक बड़ा अविष्कार माना जा रहा है. 

Updated on: 15 Jun 2022, 12:12 PM

highlights

  • नीदरलैंड की एक कंपनी ने बनाई है सोलर कार
  • साधारण सोलर कारों से अलग खास फीचर से लैस
  • महीनों तक बिना चार्ज के दौड़ा सकते हैं सड़कों पर

नई दिल्ली:

Latest Lightyear 0 Solar Car: बैटरी से चलने वाली कारों में नई लाइटईयर जीरो सोलर कार धमाल मचाने आ रही है. कार का खास बैटरी पावर इसे आम कारों से अलग बनाता है. जीरो सोलर कार (Lightyear 0 Solar Car) को एक बार चार्ज करने पर महीनों चलाया जा सकता है. इसके (Lightyear 0 Solar Car) खास फीचर के बारे में सुनकर बहुत से ग्राहकों को इसका यकीन करना मुश्किल होगा, लेकिन यह सच है. नई लाइटईयर जीरो सोलर कार (Lightyear 0 Solar Car) सूरज की गर्मी से चार्ज होने वाली कार है. सोलर कार के सेगमेंट में यकीनन लाइटईयर जीरो सोलर कार (Lightyear 0 Solar Car) एक बड़ा अविष्कार माना जा रहा है. 

बाजार में मौजूद हैं सोलर कार पर लाइटईयर जीरो सोलर कार है खास
सूरज की गर्मी से चार्ज होकर चलने वाली कार, यानि सोलर कारों की बाजार में भरमार है. इनकी खासियत होती है कि ये अच्छी रन देती हैं, लेकिन बाजार में मौजूद कारें ग्राहकों के दिलों में अपनी एक खास पहचान नहीं बना पाई हैं. ऐसी कारों का इस्तेमाल रेस या एक्जीबिशन्स के लिए ही होता रहा है जिसकी वजह से कारें सिर्फ एक शोपीस बन कर रह गई हैं.

वहीं नीदरलैंड की एक कंपनी ऐसी सोलर कार (Lightyear 0 Solar Car) का निर्माण किया है जो ग्राहक का दिल जीतने में कामियाब रहेगी. यह एक फैमिली सेडान कार होगी. इस कार में पांच स्कवॉयर मीटर सोलर पैनल लगे हैं. वर्ल्डवाइड हार्मोनाइज्ड लाइट व्हीकल टेस्ट प्रोसीजर टेस्टिंग के दौरान कार ने केवल 60 किलोवाट के बैटरी पैक के जरिए 625 किलोमीटर रेंज कवर कर बड़ी कामियाबी हासिल की.

ये भी पढ़ेंः Audi A8 L का जबरदस्त होगा अंदाज! Mercedes और BMW से होगा मुकाबला

महीनों तक नहीं चार्जिंग की जरूरत, गर्मियों में राहत
नीदरलैंड की कार निर्माता कंपनी दावा करती है कि कार को एक बार चार्ज करने पर महीनों चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती है. कंपनी का कहना है कि नीदरलैंड जैसे देश में कार 2 महीनों तक तो स्पेन और पुर्तगाल में गर्मियों के दौरान 7 महीनों तर सड़कों पर दौड़ाया जा सकता है. इस कार के खास फीचर्स के चलते कार आम सोलर कार से अलग है.