logo-image

Maruti Electric Car: Maruti और Tata के बीच छिड़ेगी जंग, कम कीमत के साथ लॉन्च होगी पहली इलेक्ट्रिक कार

मारुति देश की सबसे बड़ी मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी है. मारुति सुजुकी कार (maruti suzuki) की पॉप्युलैरिटी किसी से छिपी नहीं है. अब, कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार (maruti electric car) लाने की तैयारी में लगी हुई है. लॉन्च से पहले कुछ खास बातें जान लें.

Updated on: 27 Jan 2022, 09:33 AM

नई दिल्ली:

मारुति देश की सबसे बड़ी मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी है. मारुति सुजुकी कार (maruti suzuki) की पॉप्युलैरिटी किसी से छिपी नहीं है. अब, कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लाने की तैयारी में लगी हुई है. इस गाड़ी की सबसे खास बात ये है कि ये कार आपके बजट में होगी क्योंकि ये एक स्मॉल कार होगी. जिसे कोई भी आसानी से खरीद सकता है. मारुति ब्रांड (maruti suzuki electric car) की ये कार जीरो एमीशन पर काम करेगी. जिसके लिए इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी भी मिल गई है. बताते चलें कि बीते साल टाटा पंच (Tata Punch EV) ने स्मॉल SUV सेगमेंट में टाटा पंच को पेश किया था और कई लीक्स रिपोर्ट में सामने आ चुका है कि कंपनी इसका इलेक्ट्रिक वर्जन भी तैयार कर रही है. तो, चलिए आज इस कार से जुड़ी कुछ खास बातें आपको बता देते हैं. 

यह भी पढ़े : Komaki Venice Electric Scooter भारत में हुई लॉन्च, सिंगल चार्ज में चलेगी 120 किलोमीटर

इस इलेक्ट्रिक कार का प्रॉडक्शन नेम अभी तक कंपनी द्वारा अनाउंस नहीं किया गया है. इसलिए, इस कार का कोडेनम मारुति सुजुकी YY8 (Maruti Suzuki YY8) रखा गया है.  कार की बॉडी की बात करें तो ये कार SUV बॉडी स्टाइलिंग के साथ आने वाली है. यानी कि .ये SUV टाइप की होगी और वॉल्यूम बेस्ड कस्टमर्स को टारगेट करके बनाई जा रही है. इंडिया में इस कार की टक्कर टाटा पंच के इलेक्ट्रिक वर्जन से होगी जो अभी लॉन्च नहीं हुई है. 

वैसे तो मारुति सुजुकी देश की सबसे बड़ी मैन्यूफैक्चरिंग कंपनीज (electric cars 2022) में गिनी जाती है. लेकिन, ब्रैंड की तरफ से अभी तक कोई भी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च नहीं की गई है. वहीं बात टाटा कंपनी की करें तो टाटा ने Tata Nexon EV के दम पर इस सेगमेंट में अपना फुटहोल्ड काफी स्ट्रॉन्ग बना लिया है. हालांकि सुजुकी ने अपनी पॉप्युलर हैचबैक Maruti Suzuki Wagaon R के इलेक्ट्रिक वर्जन की टेस्टिंग शुरू कर दी है. 

यह भी पढ़े : गणतंत्र दिवस के मौके पर लॉन्च होगी ये धांसू 160सीसी की Electric मोटरसाइकिल, जानें फीचर्स

मारुति की ये कार फाइव सीटर होगी. इस कार के नाम और कीमत के बारे में अभी तक कोई ऑफिशियल इंफॉर्मेशन सामने नहीं आई है. कंपनी इस सेगमेंट में अपनी जगह बनाने और ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स को अट्रैक्ट करने लिए इसकी अग्रेसिव प्राइसिंग कर सकती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस कार की कीमत 10 लाख से कम हो सकती है. लेकिन, कंपनी ने अभी कोई प्राइस तय नहीं किया है. इस कार को साल 2024 के आस-पास पेश किया जा सकता है. हालांकि अभी इन जानकारियों की पुष्टि कंपनी ने नहीं की है.