logo-image

12 दिन में ही कॉम्पैट SUV की बिक्री में KIA SONET ने बनाई बढ़त, ब्रेजा-वेन्यू को पछाड़कर बनी नंबर 1

18 सितंबर को भारतीय बाजार में किआ सोनेट ने दमदार एंट्री की है. किआ सोनेट ने भारत में अपने सेंगमेंट की दूसरी कॉम्पैट SUV को बिक्री के मामले में पीछे छोड़ दिया है.

Updated on: 04 Oct 2020, 09:37 PM

नई दिल्ली:

18 सितंबर को भारतीय बाजार में किआ सोनेट ने दमदार एंट्री की है. किआ सोनेट ने भारत में अपने सेंगमेंट की दूसरी कॉम्पैट SUV को बिक्री के मामले में पीछे छोड़ दिया है. भारत में किआ सोनेट का मुकाबला मारुति सुजुकी ब्रेजा, हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सॉन, महिंद्रा XUV300 और Ford EcoSport जैसी गाड़ियों से है. शानदार लुक और हाईटेक फीचर की वजह से किआ सोनेट ने मार्केट में बहुत कम समय में अपनी जगह बना ली है. इसी कारण इसकी बिक्री बढ़ती जा रही है. केवल 12 दिनों में ही किआ सोनेट की 9,266 यूनिट बिक्री हो चुकी है और 35 हजार से अधिक बुकिंग भी हो चुकी है और इसकी वेटिंग लिस्‍ट और लंबी होती जा रही है.

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट की गाड़ियों के बिक्री पर नजर डालेंगे तो मारुति विटारा ब्रेजा की 9,153 यूनिट, हुंडई वेन्यू की 8,469 यूनिट, टाटा नेक्सॉन की 6,007 यूनिट की सितंबर में सेल हुई है. जबकि दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी किआ मोटर्स के सोनेट की बिक्री इन गाड़ियों से बहुत आगे है.

किआ सोनेट 1.2-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर CRDi डीजल इंजन और 1.0-लीटर टर्बो-GDI पेट्रोल इंजन यानी तीन इंजन ऑप्शन्स में आती है. कलर की बात करें तो यह गाड़ी लेने में आपको 11 कलर ऑप्शंस मिलते हैं. इसमें 8 मोनोटोन और 3 ड्यूल टोन कलर्स हैं. इसमें एप्‍पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और वेंटिलेटिड फ्रंट्स सीटें लगाई गई हैं.

किआ सोने में 6 एयरबैग्स, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर्स, ABS with EBD, ब्रेक असिस्ट, टायर प्रेशर मॉनिटर, प्रोजेक्टर हेडलैंप और ऑटो हेडलैंप जैसे फीचर मिलते हैं. कार 3995mm लंबी, 1790mm चौड़ी और वीलबेस 2500mm का है.

किआ की पेट्रोल इंजन वाली सोनेट 19 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज देती है तो डीजल इंजन वाली सोनेट 24 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज देने का दावा करती है. किआ सोनेट की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 6.71 लाख रुपये से शुरू होती है और प्रीमियम रेंज की कीमत 11.99 लाख रुपये तक है.