logo-image

क्या आपकी कार का काम नहीं कर रहा है ब्लोअर, एक झटके में ऐसे करें ठीक

ये खबर आपके काम की है. तो आइए इस खबर के जरिए जानते हैं कि जब आपका ब्लोअर खराब हो जाए तो क्या किया जा सकता है?

Updated on: 14 Dec 2023, 08:02 AM

नई दिल्ली:

सर्दी का मौसम आते ही कार में ब्लोअर की जरूरत होने लगती है. ऐसे में कई लोग अपनी कार के ब्लोअर का इस्तेमाल करने लगते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोगों की कार में दिक्कत आ जाती है, उनका ब्लोअर ठीक से काम नहीं करता है. ऐसे में वे परेशान हो जाते हैं कि ब्लोअर क्यों नहीं चल रहा है? अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो ये खबर आपके काम की है. तो आइए इस खबर के जरिए जानते हैं कि जब आपका ब्लोअर खराब हो जाए तो क्या किया जा सकता है?

फ्यूज फटा हुआ है क्या?

यदि आपकी कार के ब्लोअर (blower) में समस्या हो रही है और यह सही से काम नहीं कर रहा है, तो हमने कुछ स्टेप्स बताया है, जो फॉलो करके इस समस्या का समाधान करने का प्रयास करें. अगर आपकी कार में समस्या आ रही है तो आप सबसे पहले आप अपनी कार की फ्यूज़ चेक करें. कार के ब्लोअर की समस्या का सामान्य कारण फ्यूज़ की कमी हो सकती है. आपकी कार के फ्यूज़ बॉक्स को खोलें और ब्लोअर के लिए जो फ्यूज़ है, उसे चेक करें. अगर फ्यूज़ फटा हुआ है, तो उसे बदलें.

ये भी पढ़ें- क्या आपको कार चलाते वक्त आने लगती है नींद, ऐसे में ये टिप्स आपको देंगे राहत

मोटर में भी हो सकती है समस्या

इसके अलावा ब्लेंड डोर चेक करें. ब्लोअर का काम ठंडा और गरम हवा मिश्रित करके बाहर निकलना होता है. ब्लेंड डोर का सही से काम न करना भी समस्या उत्पन्न कर सकती है.  ब्लेंड डोर को चेक करें और उसे सही से गति देने के लिए सुनिश्चित करें.साथ ही ब्लोअर मोटर चेक करें, यदि फ्यूज़ और ब्लेंड डोर सही हैं, तो ब्लोअर मोटर की स्थिति को चेक करें. यह संभावना है कि ब्लोअर मोटर खराब हो सकता है, और इसे बदलना हो सकता है. यदि आपके पास मल्टीमीटर या टेस्ट लाइट है, तो आप ब्लोअर मोटर की वोल्टेज चेक कर सकते हैं. यदि वोल्टेज उपयुक्त नहीं है, तो मोटर में समस्या हो सकती है.

ब्लोअर की सफाई करें

कभी-कभी ब्लोअर फैन पर धूल और कचरा जमा हो जाता है जिससे वह सही से घूमना बंद हो जाता है. ब्लोअर फैन की सफाई करें और सुनिश्चित करें कि वह स्वतंत्र रूप से घूम रहा है. यदि ये सभी कदम सहारा नहीं देते हैं या यदि आप अनुभव के बिना किसी सहायता की आवश्यकता है, तो यह सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा है कि आप अपनी कार को एक पेशेवर मैकेनिक को दिखाएं.