News Nation Logo

ये Made-in-India कारें होंगी देश के बाहर सप्लाई, इन दो कंपनियों में बनी सहमति

टोयोटा (Toyota) और सुजुकी (Suzuki) अफ्रीकी महाद्वीप में भारतीय कारों की सप्लाई शुरु करने वाली हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 26 Mar 2019, 07:55:03 AM
ये मेड-इन-इंडिया कारें होंगी भारत के बाहर स्पालई (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अब भारतीय कारों की डिमांड देश के बाहर भी होने लगी है. भारत में बनी कारों को अब देश के बाहर सप्लाई होने वाली है. टोयोटा (Toyota) और सुजुकी (Suzuki) अफ्रीकी महाद्वीप में भारतीय कारों की सप्लाई शुरु करने वाली हैं. दोनों कंपनियों ने भारत में इलेक्ट्रिक कारें बनाने और क्रॉस बैजिंग में एक-दूसरे के साथ कोलेब्रेट किया था. इस एग्रीमेंट के मुताबिक, सुजुकी अफ्रीकी बाज़ारों के लिए बलेनो (Baleno), विटारा ब्रेजा (Vitara Brezza), सियाज (Maruti Suzuki Ciaz) और अर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga) जैसी मेड-इन-इंडिया कारों को निर्यात करेगी. इसके पहले 2018 में, टोयोटा और सुजुकी ने भारतीय बाजार के लिए बलेनो और विटारा ब्रेजा की क्रॉस-बैजिंग की घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें: Electric Cars खरीदने के लिए लाखों रुपये सब्सिडी दे रही भारत सरकार, जानिए इस खास स्कीम के बारे में

टोयोटा (Toyota) अफ्रीका में सुजुकी कारों की बिक्री अपने सुजुकी बाय टोयोटा डीलरशिप नेटवर्क के माध्यम से शुरू कर चूकी है. टोयोटा ने भारत और अन्य देशों से केन्या में निर्यात की जाने वाली सुजुकी कारों की आफ्टर सेल सर्विस भी शुरू हो चुकी है. इस साझेदारी के तहत दूसरे अफ्रीकी देशों में भी ऐसे ही काम होने की उम्मीद है. अब, कंपनी ने घोषणा की है कि सियाज और अर्टिगा को भी भारत में
टोयोटा की बैजिंग दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: Maruti New Generation Alto Mini के नए लुक का फोटो लीक, जानिए क्‍या है इस कार की खूबी

हालांकि, टोयोटा की इन री-बैज्ड कारों को भारत से बाहर निर्यात करने की योजना को अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं सामने आई है. भारत में बलेनो (Baleno) के पहली क्रॉस-बैजिंग कार होने की संभावना है. इसे जून 2019 से पहले लॉन्च होने की संभावना जताई जा रही है. इसके बाद विटारा ब्रेजा (Vitara Brezza) और कोरोला (Toyota Corolla) के बैज को इंटरचेंज किया जाएगा.

First Published : 26 Mar 2019, 07:52:01 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो