logo-image

भारतीय अरबपतियों को पसंद है ये बेहतरीन कारें, देखें लिस्ट

भारतीय अरबपतियों का प्यार अलग-अलग तरह की गाड़ियों के लिए नापा नहीं जा सकता. देखें भारत के अरबपतियों की कुछ शानदार कारों की लिस्ट.

Updated on: 29 Nov 2021, 09:42 AM

नई दिल्ली :

ऐसे तो देश के अरबपतियों के पास अलग-अलग ब्रांड्स की कारें होती हैं. लेकिन वो भी किसी एक ख़ास चीज़ के लिए जानें जाते हैं. भारतीय अरबपति निश्चित रूप से 4-पहियों पर अपनी मशीनों से प्यार करते हैं, और लाखों और करोड़ रुपये खर्च करने में सोचते भी नहीं हैं. अरबपतियों के पास एक से बढ़ कर एक करें होती हैं क्योंकि सबकी नज़रे उन पर ही टिकी होती हैं. कुछ लोगों के वो रोल मॉडल होते हैं तो कुछ बॉलीवुड स्टार्स भी उन्हें फॉलो करते हैं. आइये आपको बताते हैं भारत के उन अरबपतियों के बारें में जिनके पास सबसे ज्यादा अलग और बेहतरीन कार के कलेक्शंस हैं. 

रतन टाटा

 

सबसे अलग और शानदार करों के लिए जाने जाने वाले रतन टाटा ने 2010 में एक जगमगाती लाल फेरारी कैलिफ़ोर्निया खरीदी, जिससे वह भारत के पहले लोगों में से एक बन गए. उनके पास एक Mercedes SL500, Maserati Quattroporte, एक Cadillac XLR और एक Chrysler Sebring भी है. टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष को अपनी फेरारी कैलिफोर्निया में घूमना बहुत पसंद है. उनकी लाल फेरारी को मिस्टर टाटा के साथ समुद्री ड्राइव पर अक्सर देखा गया है. फेरारी कैलिफ़ोर्निया की कीमत 3 करोड़ है , जिसे रतन टाटा की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक हद तक तैयार किया गया है. इस शानदार कार में 4.3 लीटर, V8 इंजन है जो 7500rpm पर 454bhp की पावर देता है. यह गाड़ी 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार 3.6 सेकेंड में पकड़ लेती है. 

मुकेश अंबानी

 

सबसे अमीर भारतीय मुकेश अंबानी ने रोल्स-रॉयस कलिनन को बहुत पसंद करते हैं. जब हम अंबानी के गैरेज के सबसे महंगे वाहन के बारे में बात करते हैं, तो वह रोल्स रॉयस फैंटम सीरीज VIII EWB की बात न हो ऐसा हो नहीं सकता. रोल्स रॉयस फैंटम रोल्स रॉयस की कीमत  8-10 करोड़ रुपये है. यह वाहन उनकी ज़रूरतों को देखते हुए इसमें कुछ अलग फीचर्स जोड़े गए जिसकी कीमत बढ़ कर 15 करोड़ रूपए हो गई. यह वाहन 6749 सीसी के साथ 8-स्पीड प्रोग्राम्ड ट्रांसमिशन के साथ आता है जो 5000आरपीएम पर 563 बीएचपी की पावर देता है. यह पेट्रोलियम मोटर RWD के साथ आती है और 9.8kmpl का माइलेज देती है. ये 250 किमी प्रति घंटे की दूरी तय कर सकता है.

यह भी पढ़ें- Rolls-Royce का EV व्हीकल सबसे आगे, बनाया रिकॉर्ड

साइरस पूनावाला

 

पूनावाला समूह के प्रशासक हमेशा कारों के शौक़ीन रहें हैं. वो कुछ अलग दिखने वाली कारों के इतने शौक़ीन हैं कि उन्होंने अपने 20 के दशक में एक स्पोर्ट्स कार को शानदार ढंग से डिजाइन किया था.  ख़ास कार इनके लिए और इनके सहायक के लिए सबसे शानदार और सब कारों से अलग दिखने वाली कार को डिज़ाइन किया गया और कीमत भी बढ़ाई गई. हालांकि इसमें रोल्स-रॉयस, बेंटले और एक फेरारी F430 शामिल है.

कुमार मंगलम बिरला

कुमार मंगलम बिड़ला को कई बीएमडब्ल्यू पसंद है. उनके कारपोर्ट में सबसे प्रशंसनीय बीएमडब्ल्यू 760 ली बुलेटप्रूफ कार है. उन्होनें जर्मनी से कार मंगवाई थी और उसे सरकार से विशेष सहमति लेनी पड़ी थी. किसी भी शानदार कार की कीमत 80 लाख रुपये से 2 करोड़ रुपये के बीच हो सकती है. लेकिन, बिड़ला के मामले में, अरबपतियों के मामले में ये कहना मुश्किल है. वह एक Mercedes Maybach 600 और BMW 5 Series के मालिक हैं.

गौतम अदाणी 

अदाणी समूह के निदेशक और संस्थापक, गौतम अदाणी ने भारत में सबसे प्रतिष्ठित व्यापारिक दिग्गजों में से एक के रूप में एक स्थान हासिल किया है. बड़े शॉट में फेरारी कैलिफ़ोर्निया से लेकर बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज़ और यहां तक ​​​​की एक रोल्स-रॉयस घोस्ट तक कुछ सबसे उल्लेखनीय कारें हैं, और ये सिर्फ वही हैं जो लोगों की नज़रों में हैं. अदाणी  के पास रोल्स रॉयस घोस्ट है जबकि कार की कीमत 7 करोड़ से ऊपर है. इस कार में  6.6L, V12 ट्विन-सुपर मोटर है जो 562 bhp का बल और 780 Nm का बल देता है, जो इस पर खर्च किए गए हर पैसे के लायक बनाता है. 

यह भी पढ़ें- Maruti Suzuki Celerio अब एक नए अंदाज़ में, फीचर्स और कीमत जानकार रह जाएंगे हैरान

अनिल अम्बानी 

रिलायंस समूह के अध्यक्ष और रिलायंस कम्युनिकेशन के एमडी, अनिल अंबानी को एक हेलिकॉप्टर के जरिए अलग जगहों पर घूमने और अपने काम के लिए जानें जाता है. बेशक, इस तरह के शौकीन आदमी के पास कार भी साधारण जैसी नहीं होगी. इनके पास रोल्स रॉयस फैंटम, लेम्बोर्गिनी गैलार्डो, रेंज रोवर वोग, मर्सिडीज बेंज एस-क्लास और टोयोटा फॉर्च्यूनर है. जब उनके असली पसंदीदा की बात आती है, तो यह कोई और नहीं बल्कि लेम्बोर्गिनी गैलार्डो होना चाहिए, जिसे वह हर समय एक स्पिन के लिए बाहर निकालना पसंद करते हैं. इसकी कीमत 3 करोड़ रूपए है. लैंबो में 5204cc 10-चेंबर इंजन है जो 550 Hp और 540 Nm की पावर देता है.