logo-image

कार पर अगर 'E' लिखा हो तो आपको क्या बरतनी है सावधानी, जानिए यहां

बुजुर्ग दंपति का कहना है कि जिस तरह से लर्नर के लिए L होता है ठीक उसी तरह से E Elderly यानि बुजुर्गों के लिए होता है. वो कहते हैं कि इसलिए अब अगर किसी कार या वाहन पर E लिखा हुआ देखें तो कोई भी हॉर्न नहीं बजाएं सिर्फ उनका सम्मान करें.

Updated on: 22 Apr 2021, 10:47 AM

highlights

  • जिस तरह लर्नर के लिए 'L' होता है ठीक उसी तरह से 'E' Elderly यानि बुजुर्गों के लिए होता है
  • अगर किसी कार या वाहन पर 'E' लिखा हुआ देखें तो कोई भी हॉर्न नहीं बजाएं सिर्फ उनका सम्मान करें

नई दिल्ली :

अगर आपको सड़क पर किसी कार में E लिखा हुआ मिल जाए तो कृपया हॉर्न नहीं बजाएं क्योंकि इस कार में बुजुर्ग हो सकते हैं. दरअसल, नई और पुरानी गाड़ियों की बिक्री करने वाली कंपनी कारदेखोडॉटकॉम (cardekho.com) ने यूट्यूब पर एक वीडियो जारी किया है. इस वीडियो में एक बुजुर्ग दंपति सड़क पर गाड़ी चलाने के दौरान पीछे चल रहे वाहनों के द्वारा बेवजह हॉर्न बजाने को लेकर चर्चा करते हैं. वे आपस में बात करते हैं कि वे रिटायर हो चुके हैं और उनकी भी सोशल लाइफ है, इसके अलावा वे अपने दोस्तों के साथ मिलना जुलना चाहते हैं लेकिन सड़क पर गाड़ी चलाते समय उन्हें पीछे से लगातार हॉर्न की आवाजें सुनाई पड़ती हैं जिससे उन्हें काफी दिक्कत होती है.

यह भी पढ़ें: Tesla भारत में इलेक्ट्रिक कारों के उद्योग को देगा मजबूती

कार या वाहन पर 'E' लिखा हुआ देखें तो कोई भी हॉर्न नहीं बजाएं
वह आपस में बात करते हैं कि कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में बहुत सी दिक्कतें सामने आई हैं इसलिए सबसे मिलने जुलने के लिए फिर से अपनी गाड़ी चलाना शुरू कर दिया है. हालांकि उन्होंने लोगों से शिकायत की है कि लोगों में धैर्य इतना कम क्यों है, जब देखो लोग हॉर्न बजाते रहते हैं वह कहते हैं कि तुमकी जल्दी है लेकिन बल्ड प्रेशर हमारा बढ़ता है. हालांकि वह यह बात भी कहते हैं कि आप लोग अपने से बड़ों की इज्जत करते हैं लेकिन आपको यह कैसे पता है कि जो गाड़ी चला रहा है वो युवा है या फिर बुजुर्ग. बुजुर्ग दंपति का कहना है कि जिस तरह से लर्नर के लिए 'L' होता है ठीक उसी तरह से 'E' Elderly यानि बुजुर्गों के लिए होता है. वो कहते हैं कि इसलिए अब अगर किसी कार या वाहन पर 'E' लिखा हुआ देखें तो कोई भी हॉर्न नहीं बजाएं सिर्फ उनका सम्मान करें. इस मुहिम का समर्थन अक्षय कुमार, राहुल द्रविड़ आदि लोग भी कर रहे हैं. 

बता दें कि अभी तक आपने सड़क पर दौड़ रहे कई वाहनों पर 'L' लिखा हुआ देखा होगा. दरअसल यह लर्नर यानी प्रशिक्षु चालक का प्रतीक होता है और ये वाहन चालक की ड्राइविंग सीखने के शुरुआती दौर में होते हैं जिसकी वजह से ड्राइविंग पर अच्छी पकड़ नहीं होती है. ऐसे वाहन चालकों के लिए स्पीड से लेकर कई अन्य नियम भी हैं जिनका पालन करना जरूरी है.