News Nation Logo
Breaking
पहले बड़े मंगल के मौके पर लखनऊ में बजरंगबली के मंदिरों पर दर्शनार्थियों की भीड़ मैरिटल रेप का मामला SC पहुंचा, याचिकाकर्ता खुशबू सैफी ने दिल्ली HC के फैसले को SC में चुनौती दी मुंबई : कार्तिक चिदंबरम और उनसे जुडे ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी दिल्ली : कुतुबमीनार के कुव्वुतुल इस्लाम मस्जिद मामले की याचिका पर साकेत कोर्ट में सुनवाई टली मथुरा जिला अदालत में एक और याचिका, शाही ईदगाह मस्जिद को सील करने की मांग दाऊद के करीबी और 1993 मुंबई धमाकों के वॉन्टेड आरोपियों को गुजरात ATS ने पकड़ा हरिद्वार हेट स्पीच मामला : जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी उर्फ़ वसिम रिज़वी को 3 महीने की अंतरिम जमानत जम्मू : म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन में गैर कानूनी लाउडस्पीकर बैन के प्रस्ताव के पारित होने पर हंगामा चिंतन शिविर के बाद हरियाणा कांग्रेस की कोर टीम आज शाम राहुल गांधी से करेगी मुलाकात वाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश नही होगी, तीन दिन का और समय मांगा जाएगा राजस्थान : पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 14 मई की द्वितीय पारी की परीक्षा दोबारा ली जाएगी जम्मू कश्मीर : राजौरी इलाके के कई वन क्षेत्रों में भीषण आग, बुझाने में जुटे फायर टेंडर्स
Banner

अब कार में नहीं लगाई ये चीज़ तो देना होगा 10,000 का जुर्माना

उत्तर प्रदेश में ठंड के मौसम में और कोहरे में देखना बहुत मुश्किल हो जाता है, ऐसे में ट्रैफिक पुलिस ने सभी वाहनों के लिए ये टेप अनिवार्य किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 24 Jan 2022, 03:57:49 PM
delhi

अब कार में नहीं लगाई ये चीज़ तो देना होगा 10,000 का जुर्माना (Photo Credit: the week)

New Delhi:  

दिल्ली ही नहीं बल्कि हर एक शहर ख़राब मौसम और कड़ाके की ठंड से परेशान है कपकपाने वाली ठंड के साथ सड़क दुर्घटना का डर भी सबसे ज्यादा इसी इसी मौसम में लगा रहता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ख़राब मौसम के चलते सड़क दुर्घटनाओं पर काबू पाने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस ने नोएडा में वाहनों पर रिफलैक्टिव टेप्स यानी चमकने वाले टेप लगानी की चेतावनी दी है. उत्तर प्रदेश में ठंड के मौसम में और कोहरे में देखना बहुत मुश्किल हो जाता है, ऐसे में ट्रैफिक पुलिस ने सभी वाहनों के लिए ये टेप अनिवार्य किया है.

यह भी पढ़ें- जानदार स्टाइल के साथ Yamaha ने किया Electric स्कूटर लॉन्च, जानिए क्या है ख़ास

नियम तोड़ने पर होगा 10,000 का जुर्माना

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक ऊतर प्रदेश में गौतम बुद्ध नगर के डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस (ट्रैफिक) गणेश प्रसाद सहा का कहना है कि, "ट्रैफिक पुलिस ने डीएनडी टोल प्लाजा पर चमकीले टेप्ला लगाए हैं. हमने देखा है कि खराब विजिबलिटी के चलते तेज रफ्तार वाहन टोल प्लाजा के डिवाइडर से टकरा जाते हैं. इन टेप्स से विजिबलिटी बेहतर होगी और सड़क पर सुरक्षा बढ़ेगी. हमने ट्रैक्टर्स, ट्रक्स और अन्य वाहनों पर भी ये स्टिकर्स चिपकाए हैं. इस नियम का पालन ना किए जाने पर चालक को 10,000 रुपये का जुर्माना देना होगा."

ये चमकने वाले टेप्स अंधेरे में या फिर खराब मौसम के कारण धूल में भी दूर से दिखाई देते हैं. जिससे लोगो  को देखने में परेशानी नही होगी. इसके अलावा वाहन में इन स्टिकर्स के लगाने का ये फायदा है कि अगर बैकलाइट सही तरीके से पिछले वाहन को ना दिखे तो ये रिफ्लैक्टर्स जरूर दिखेगें. जानकारों के मुताबिक हेलमेट मैन नाम से मशहूर राघवेंद्रा कुमार ने भी इस मुहिम में नोएडा ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर काम किया. उन्होंने बताया कि कोहरे के समय सड़क पर खड़े वाहनों की वजह से ज्यादातर एक्सिडेंट होते हैं. अब इस टेप की मुहिम से लोग सड़क दुर्घटना से बचें रहेगें.

यह भी पढ़ें- लॉन्च हुई धांसू Electric साइकिल, फुल चार्ज करने पर देगी 50 किमी की रफ़्तार

First Published : 24 Jan 2022, 03:57:49 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.