logo-image

अब कार में नहीं लगाई ये चीज़ तो देना होगा 10,000 का जुर्माना

उत्तर प्रदेश में ठंड के मौसम में और कोहरे में देखना बहुत मुश्किल हो जाता है, ऐसे में ट्रैफिक पुलिस ने सभी वाहनों के लिए ये टेप अनिवार्य किया है.

Updated on: 24 Jan 2022, 03:57 PM

New Delhi:

दिल्ली ही नहीं बल्कि हर एक शहर ख़राब मौसम और कड़ाके की ठंड से परेशान है कपकपाने वाली ठंड के साथ सड़क दुर्घटना का डर भी सबसे ज्यादा इसी इसी मौसम में लगा रहता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ख़राब मौसम के चलते सड़क दुर्घटनाओं पर काबू पाने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस ने नोएडा में वाहनों पर रिफलैक्टिव टेप्स यानी चमकने वाले टेप लगानी की चेतावनी दी है. उत्तर प्रदेश में ठंड के मौसम में और कोहरे में देखना बहुत मुश्किल हो जाता है, ऐसे में ट्रैफिक पुलिस ने सभी वाहनों के लिए ये टेप अनिवार्य किया है.

यह भी पढ़ें- जानदार स्टाइल के साथ Yamaha ने किया Electric स्कूटर लॉन्च, जानिए क्या है ख़ास

नियम तोड़ने पर होगा 10,000 का जुर्माना

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक ऊतर प्रदेश में गौतम बुद्ध नगर के डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस (ट्रैफिक) गणेश प्रसाद सहा का कहना है कि, "ट्रैफिक पुलिस ने डीएनडी टोल प्लाजा पर चमकीले टेप्ला लगाए हैं. हमने देखा है कि खराब विजिबलिटी के चलते तेज रफ्तार वाहन टोल प्लाजा के डिवाइडर से टकरा जाते हैं. इन टेप्स से विजिबलिटी बेहतर होगी और सड़क पर सुरक्षा बढ़ेगी. हमने ट्रैक्टर्स, ट्रक्स और अन्य वाहनों पर भी ये स्टिकर्स चिपकाए हैं. इस नियम का पालन ना किए जाने पर चालक को 10,000 रुपये का जुर्माना देना होगा."

ये चमकने वाले टेप्स अंधेरे में या फिर खराब मौसम के कारण धूल में भी दूर से दिखाई देते हैं. जिससे लोगो  को देखने में परेशानी नही होगी. इसके अलावा वाहन में इन स्टिकर्स के लगाने का ये फायदा है कि अगर बैकलाइट सही तरीके से पिछले वाहन को ना दिखे तो ये रिफ्लैक्टर्स जरूर दिखेगें. जानकारों के मुताबिक हेलमेट मैन नाम से मशहूर राघवेंद्रा कुमार ने भी इस मुहिम में नोएडा ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर काम किया. उन्होंने बताया कि कोहरे के समय सड़क पर खड़े वाहनों की वजह से ज्यादातर एक्सिडेंट होते हैं. अब इस टेप की मुहिम से लोग सड़क दुर्घटना से बचें रहेगें.

यह भी पढ़ें- लॉन्च हुई धांसू Electric साइकिल, फुल चार्ज करने पर देगी 50 किमी की रफ़्तार