News Nation Logo

दिल्ली-जयपुर रूट पर दिखाई पड़ सकती हैं हाइड्रोजन फ्यूल बसें, NTPC की योजना

केंद्र सरकार हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाली बसों को चलाने की दिशा में कदम उठा रही है. सरकार इसके लिए हाइड्रोजन फ्यूल वाली बसों पर एक अध्ययन करा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Feb 2021, 03:15:56 PM
hydrogen bus

Electric Bus (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • दुनियाभर में पारंपरिक ईंधन पेट्रोल और डीजल के विकल्प पर खासा जोर दिया जा रहा है
  • NTPC की दिल्ली-जयपुर सड़क मार्ग पर हाइड्रोजन ईंधन बस सेवा शुरू करने की योजना

नई दिल्ली:

मौजूदा समय में पूरी दुनिया में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री (Automobile industry) के क्षेत्र में काफी बड़े बदलाव देखने को मिल रही है. दुनियाभर में पारंपरिक ईंधन पेट्रोल और डीजल के विकल्प पर खासा जोर दिया जा रहा है. चूंकि इस समय पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं ऐसे में लोगों का झुकाव ग्रीन मोबिलिटी की ओर बढ़ रहा है. केंद्र सरकार हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाली बसों को चलाने की दिशा में कदम उठा रही है. सरकार इसके लिए हाइड्रोजन फ्यूल वाली बसों पर एक अध्ययन करा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एनटीपीसी लिमिटेड (नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड-NTPC Limited-National Thermal Power Corporation Limited) ने दिल्ली-जयपुर सड़क मार्ग पर एक प्रीमियम हाइड्रोजन ईंधन बस सेवा शुरू करने की योजना बनाई है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना आसान, जानिए अब तक कितनी दी गई सब्सिडी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली-जयपुर रूट पर चलने वाली भारत में पहली FCEV बस सर्विस होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह बस सर्विस कब से शुरू होगी इसकी समयसीमा का खुलासा नहीं हुआ है. बता दें कि पूर्व में मुंबई आदि बड़े शहरों में इस तरह की बस सर्विस को शुरू करने के लिए टेस्टिंग किया गया था.

बता दें कि पिछले दिनों केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने केन्द्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री आरके सिंह की उपस्थिति में ई-मोबिलिटी और ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ भारत में इलेक्ट्रिक कुकिंग के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए गो इलेक्ट्रिक अभियान का शुभारंभ किया था. नितिन गडकरी ने कहा था कि गो इलेक्ट्रिक अभियान एक महत्वपूर्ण पहल है, जो आने वाले वर्षों में हमारे देश की आयात पर निर्भरता को कम करने में मदद करेगा और एक स्वच्छ एवं हरित भविष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा. इस अभियान का उद्देश्य अखिल भारतीय स्तर पर जागरूकता पैदा करना है और इससे इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं के विश्वास को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली में गो इलेक्ट्रिक अभियान के शुभारंभ के दौरान ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा था कि दिल्ली से जयपुर के लिए प्रीमियम हाइड्रोजन फ्यूल बस सर्विस शुरू करने की योजना है. (इनपुट पीआईबी)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 Feb 2021, 03:14:43 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो