logo-image

EV की रेंज से नहीं होना होगा परेशान, ये धांसू उपाय आएंगे अब काम

Increase ev range: अगर आप भी पेट्रोल- डीजल की झंझट से दूर इलेक्ट्रिक गाड़ी (Electric Vehicle) खरीद इसकी अच्छी रेंज भी सुनिश्चित करना चाहते हैं तो ये खबर पढ़िए. इस रिपोर्ट में आपको ईवी (Electric Vehicle) की रेंज से जुड़ी बातें बताने जा रहे हैं. 

Updated on: 17 Apr 2022, 02:22 PM

highlights

  • ईवी को टॉप स्पीड पर चलाने से बचना चाहिए
  • ओवर लोडिंग की वजह से कार की मोटर पर दबाव पड़ता है

नई दिल्ली:

Increase ev range: पेट्रोल- डीजल (Petrol- Diesel Price) और सीएनजी (CNG Price) के बढ़ते दामों से इलेक्ट्रिक गाड़ियों के ऑप्शन पर शिफ्ट तो होना चाहते हैं लेकिन इलेक्ट्रिक वीकल (Electric Vehicle) की रेंज आपको रोक देती है. अगर आप भी पेट्रोल- डीजल की झंझट से दूर इलेक्ट्रिक गाड़ी (Electric Vehicle) खरीद इसकी अच्छी रेंज भी सुनिश्चित करना चाहते हैं तो ये खबर पढ़िए. इस रिपोर्ट में आपको ईवी (Electric Vehicle) की रेंज से जुड़ी बातें बताने जा रहे हैं. 

अगर ईवी (Electric Vehicle) की देखभाल ठीक से करते हैं और इन बातों का खास ख्याल रखते हैं तो आपको कार (Electric Vehicle) की रेंज के लिए परेशान नहीं होना होगा. इसके लिए बेहद जरूरी है कि टायर प्रेशर पर ध्यान दे. टायर प्रेशर ठीक रहे तो मोटर पर दबाव कम पड़ता है जिससे बैटरी जल्दी से खर्च नहीं होती.

यह भी पढ़ेंः महंगे पेट्रोल के भाव वाली नहीं, CNG की ये कारें हैं कमाल

ईवी (Electric Vehicle) की रेंज अच्छी करना चाहते हैं तो आपको अपनी गाड़ी ओवर लोडिंग (Over Loading) से बचानी चाहिए. गाड़ी पर ज्यादा लोड होना बैटरी को जल्दी खर्च करता है. कोशिश करें कि गाड़ी में ज्यादा लोग एक समय में सवार ना हों. ओवर लॉडिंग (Over Loading) से कार की मोटर पर इसका दबाव बनता है.
तपती गर्मी में आपको अपनी ईवी (Electric Vehicle) का खास ख्याल रखना चाहिए, इसके लिए गाड़ी (Electric Vehicle) को धूप में खड़ी करने से हमेशा बचना चाहिए. आपको जानकर हैरानी होगी की धूप कार की बैटरी को जल्दी खराब कर देती है. बैटरी के बैकअप भी इसका सीधा असर पड़ता है. गाड़ी (Electric Vehicle) को या तो कवर कर पार्किंग में लगाएं या छांव में ही पार्क करें.

यह भी पढ़ेंः गाड़ी खरीदनी है पर किफायती! ये हैं ना फर्राटा भरने वाली जबरदस्त गाड़ियां, दाम भी कम

अपनी ईवी (Electric Vehicle) को टॉप स्पीड पर चलाने से हमेशा बचें. ईवी में टॉप स्पीड अच्छी मिलती है लेकिन हमेशा कोशिश करें कि कार की स्पीड धीमी हो. ज्यादा स्पीड से बैटरी जल्दी कंज्यूम होती है. इसलिए स्पीड कम रख ईवी (Electric Vehicle) की अच्छी रेंज मिल सकती है.