logo-image

सर्दियों में किस तरह से रख सकते हैं अपनी कार का ख्याल, जानें यहां

ठंड के मौसम में कार, बाइक अक्सर जाम हो जाती है और चलने में दिक्कत करती है. क्यों न सर्दियों में सेहत के साथ अपनी कार की सेहत का भी ख्याल रखा जाए.

Updated on: 28 Dec 2021, 11:01 AM

New Delhi:

सर्दियों में लोग अपनी सेहत का ख्याल बेहद सावधानी के साथ रखते हैं. हर तरह का पौष्टिक आहार अपनी डाइट में शामिल करने से लेकर प्रोटीन लेने तक आपको अपनी सेहत का ख्याल सर्दियों के दिनों में ज्यादा रहता है. लेकिन सर्दियों में मशीन भी ख़राब हो सकती है. क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में ख़ास कर अपनी कार का ख्याल रखना चाहिए. चाहे उसका इंजन आयल हो या बैटरी, या फिर टायर.  ठंड के मौसम में कार, बाइक अक्सर जाम हो जाती है और चलने में दिक्कत करती है. क्यों न सर्दियों में सेहत के साथ अपनी कार की सेहत का भी ख्याल रखा जाए. सर्दी के मौसम में कार का मेंटेनेंस बेहद जरूरी होता है. सर्दी के मौसम में ज्यादा एनर्जी खपत की वजह से बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है. ऐसे में यदि आपको किसी लंबे सफर पर जाना है तो आपके सामने मुश्किल खड़ी हो सकती है. चलिए आपको बताते हैं कि कार का खेल सर्दियों में कैसे रखा जाए. 

यह भी पढ़ें - युवा Riders के लिए देश में लॉन्च हुई Hero lectro E-Bicylce, देगी Bluetooth connectivity

इंजन ऑयल समय पर बदलें

सर्दी के मौसम में इंजन ऑयल जम जाता है. ऐसे में कार को स्टार्ट करने में परेशानी होती है. इसलिए आपको सर्दी शुरू होने से पहले ही अपनी कार की सर्विस करा कर उसका इंजन ऑयल बदल लेना चाहिए

कार की बैटरी 

सर्दियों के मौसम में बैटरी जल्दी दिसचर्ज हो जाती है. इसलिए आप सर्दी के मौसम में अपनी कार को समय-समय पर चलाते रहे. ध्यान रहे कि उसमे जंक न लगे. वहीं यदि आपकी कार की बैटरी पुरानी हो गई है तो उसे आपको बदलवा लेना चाहिए.

Lamp लगवाएं 

गाड़ी में फोग लैम्प्स लगवाएं- कोहरे की वजह से ठंड के मौसम में विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है. फोग लैम्प्स की रोशिनी हमेशा पीली होनी चाहिए.  फोग लैम्प्स सही से काम करना चाहिए. ताकि कोहरे में साफ देखा जा सके. साथ ही गाड़ी की हेड लाइट्स, टेल लाइट्स को भी सही रखें.

टायर पर दे ध्यान 

ठंड के समय टायर पर तापमान का बहुत असर पड़ता है. इस दौरान आप एक सिक्के से कार के पहियों की जांच कर सकते हैं. अपने कार की टायर को समय समय पर चेक करवाते रहे. ठंड में अपने कार की फ्यूल इंजेक्टर को भी साफ़ करते रहे. ये सब करने से आपकी कार सर्दियों में भी फिट रहेगी और आपको एक अच्छा अनुभव भी देगी. 

यह भी पढ़ें- इन कारों पर दिया जा रहा है शानदार डिस्काउंट, Maruti Suzuki और Sedan भी हैं शामिल