logo-image

Honda ने बैटरी विकसित करने के लिए US आधारित कंपनी से मिलाया साथ

लिथियम-आयन बैटरी की तुलना में उच्च ऊर्जा घनत्व प्राप्त करने की उम्मीद की जाती है, जिसका उपयोग आज अधिकांश बैटरी-इलेक्ट्रिक वाहनों में किया जाता है.

Updated on: 20 Jan 2022, 05:15 PM

नई दिल्ली :

जापानी कार निर्माता होंडा मोटर ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लिथियम-मेटल बैटरी विकसित करने के लिए बोस्टन स्थित ईवी बैटरी कंपनी एसईएस होल्डिंग्स के साथ एक समझौता किया हैं. आपको बता दें लिथियम-मेटल बैटरी होंडा को अपने आने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बेहतर बैटरी तकनीक विकसित करने में मदद कर सकती है. क्योंकि यह कंपनी जिसके साथ होंडा हाथ मिला रहा है यह बड़े पैमाने पर कारोबार को बढ़ाने के लिए अवसर प्रदान करता है. लिथियम-आयन बैटरी की तुलना में उच्च ऊर्जा घनत्व प्राप्त करने की उम्मीद की जाती है, जिसका उपयोग आज अधिकांश बैटरी-इलेक्ट्रिक वाहनों में किया जाता है.

यह निर्णय होंडा के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वैश्विक आधार पर अपने वाहनों के विद्युतीकरण में तेजी ला रहा है, जो कार खरीदने वालो के लिए काफी अच्छा रहेगा. जापानी कार निर्माता अगली पीढ़ी की बैटरियों की तलाश में है, जिसमें सभी सॉलिड-स्टेट बैटरी होंडा कंपनी लाने की उम्मीद में है. 

होंडा मोटर के विद्युतीकरण के प्रभारी कार्यकारी अधिकारी शिंजी आओयामा ने कहा, "बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए अनिवार्य घटक है और होंडा समवर्ती रूप से उच्च क्षमता, सुरक्षित और कम लागत वाली अगली, पीढ़ी की बैटरी हैं.  एसईएस की उन्नत तकनीकों को स्वीकार करते हुए, होंडा ने एसईएस के साथ एक संयुक्त विकास समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसका उद्देश्य एसईएस के साथ एक अच्छा संबंध स्थापित करना और हमारी संयुक्त अनुसंधान गतिविधियों के माध्यम से तेजी से पर्याप्त उपलब्धियां हासिल करना है. होंडा उन कंपनियों के साथ सहयोगात्मक संबंध स्थापित करना जारी रखेगी, जिनके पास आवश्यकतानुसार उन्नत तकनीकें हैं, ताकि हमारे ग्राहकों को अत्यधिक प्रतिस्पर्धी और आकर्षक इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध कराए जा सकें". 

इस साल की शुरुआत में, होंडा मोटर (चीन) इन्वेस्टमेंट, जो चीन में पूर्ण स्वामित्व वाली होंडा सहायक कंपनी है, ने इलेक्ट्रिक कारों के निर्माण के लिए चीन में एक नई सुविधा बनाने के लिए डोंगफेंग के साथ एक समझौते की घोषणा की है. नई समर्पित होंडा ईवी उत्पादन सुविधा का उद्देश्य जापानी कार निर्माता को आने वाले वर्षों में अपने ईवी लाइनअप का विस्तार करने में मदद करना है. होंडा का कहना है कि आगामी सुविधा की मूल वार्षिक उत्पादन क्षमता 120,000 इकाइयों की होगी. सुविधा में एक डिजाइन होगा जो अत्यधिक कुशल और स्मार्ट है.  यह शुरू से ही इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन करेगा. 

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की खरीद के लिए लोन पर मिलेगा बंपर छूट, जानिए कितना मिलेगा फायदा

होंडा ने पिछले साल शंघाई ऑटो शो में ई: प्रोटोटाइप एसयूवी का अनावरण किया है. यह तीसरी पीढ़ी की एचआर-वी इलेक्ट्रिक एसयूवी को भी जल्द ही लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इन दोनों मॉडलों के साथ, होंडा का लक्ष्य ऐसे बाजार में आगे बढ़ना है जहां ईवी निर्माता वर्चस्व के लिए संघर्ष कर रहे हैं.