logo-image

HDFC Bank सिर्फ 10 सेकंड में दे रहा है ऑटो लोन (Auto Loan), जानिए क्या है इसे लेने का पूरा प्रोसेस

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) का यह ऋण उत्पाद जिपड्राइव त्वरित वाहन ऋण (ZipDrive Instant Auto Loan) ग्राहकों को देशभर के 1,000 शहरों में उपलब्ध होगा.

Updated on: 03 Jul 2020, 12:18 PM

मुंबई :

निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने अपनी डिजिटल वाहन ऋण (Digital Auto Loan) पेशकश का विस्तार 1,000 शहरों तक करने की घोषणा की है. इस योजना के तहत वाहन ऋण मात्र 10 सेकेंड (HDFC Bank ZipDrive Instant Auto Loan) में दिया जाता है. एचडीएफसी बैंक ने यह घोषणा की है. बैंक की यह घोषणा इसलिए मायने रखती है क्योंकि वाहन उद्योग के आंकड़ों से पता चलता है कि कोविड-19 संक्रमण से कम प्रभावित गैर-महानगरीय क्षेत्रों वाहन बिक्री बढ़ी है.

यह भी पढ़ें: प्रवासी मजदूरों के सही आंकड़े उपलब्ध नहीं होने से सिर्फ 13 फीसदी बंट पाया अनाज

देशभर के 1 हजार शहरों में उपलब्ध होगा जिपड्राइव त्वरित वाहन ऋण
वाहन उद्योग से जुड़े लोगों का मानना है कि इस महामारी से अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है. सामुदायिक दूरी जैसे अंकुशों की वजह से लोग सार्वजनिक परिवहन के बजाय अपने वाहन का इस्तेमाल करना अधिक पसंद करेंगे. इससे वाहनों की मांग बढ़ेगी. एचडीएफसी बैंक का यह ऋण उत्पाद ‘जिपड्राइव त्वरित वाहन ऋण’ (ZipDrive Instant Auto Loan) ग्राहकों को देशभर के 1,000 शहरों में उपलब्ध होगा. इन शहरों में आंध्र प्रदेश के भीमावरम, उत्तर प्रदेश के हरदोई, केरल के थालासेरी और ओड़िशा के बालासोर जैसे शहर शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में पिछले साल से ज्यादा हुआ बासमती चावल का एक्सपोर्ट

एचडीएफसी बैंक का दावा है यह सबसे तेजी से मंजूर होने वाला ऑनलाइन वाहन ऋण है. बैंक ग्राहकों को यह ऋण ‘पहले से मान्य’ (प्री-एप्रूव्ड) पेशकश के जरिए उपलब्ध कराएगा. बैंक के खुदरा ऋण कारोबार के प्रमुख अरविंद कपिल ने कहा, ‘‘लॉकडाउन के बाद डिजिटल मंच की भूमिका और महत्वपूर्ण हो जाएगी. उन्होंने कहा कि यह उत्पाद सुविधाजनक है क्योंकि यह संपर्क रहित ऋण सुविधा है. उन्होंने कहा कि बैंक अब मात्र एक बटन के क्लिक से दूसरे और तीसरे दर्जे के शहर वाले ग्राहकों से जुड़ सकता है. बैंक ने कहा कि प्री-एप्रूव्ड ऋण की पेशकश ग्राहकों को एक विश्लेषण और कूट भाषा कोड (एल्गोरिद्म) के माध्यम से की जाती है.