logo-image

बगैर पेट्रोल और डीजल के भी सड़क पर दौड़ेगी आपकी कार, बस करना होगा ये काम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देहरादून के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम (Indian Institute of Petroleum) के वैज्ञानिकों द्वारा की गई नई खोज से महंगे पेट्रोल और डीजल से छुटकारा मिलने की संभावना है.

Updated on: 02 Mar 2020, 01:16 PM

नई दिल्ली:

अब आपकी कार बगैर पेट्रोल (Petrol News) और डीजल (Diesel News) के सड़कों पर दौड़ेगी. जी हां यह सच है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देहरादून के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम (Indian Institute of Petroleum) के वैज्ञानिकों द्वारा की गई नई खोज से महंगे पेट्रोल और डीजल से छुटकारा मिलने की संभावना है. संस्थान के वैज्ञानिकों ने पुरानी कार के इंजन में बदलाव करके उसे इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम में बदल दिया है.

यह भी पढ़ें: आज खुल गया एसबीआई कार्ड का आईपीओ, निवेशकों को पैसा बनाने का सुनहरा मौका

वैज्ञानिकों की 3 साल की कड़ी मेहनत का है नतीजा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक संस्थान के कैंपस में पुरानी कार को इलेक्ट्रॉनिक कार में तब्दील करके उसकी टेस्टिंग की जा रही है. गौरतलब है कि 15 साल पुरानी कार को सड़कों पर नहीं चलाया जा सकता. इसी पर गौर करते हुए भारतीय पेट्रोलियम संस्थान (IIP) के वैज्ञानिकों ने पुरानी पेट्रोल और डीजल वाली कारों को इलेक्ट्रॉनिक कार में बदलने का तरीका खोज लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक संस्थान के वैज्ञानिकों ने करीब 3 साल की कड़ी मेहनत के बाद इस खोज को करने में कामयाब हुए हैं. इस प्रक्रिया के जरिए पुरानी कारों को बेहद आसान तरीके से इलेक्ट्रॉनिक कार में बदला जा सकेगा.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की FPO स्कीम से किसानों को होगा बड़ा फायदा, जानें क्या है यह योजना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक कार को बिजली और सोलन एनर्जी के जरिए चार्ज होने के बाद इस्तेमाल में लाया जा सकेगा. वैज्ञानिकों की मानें तो इस कार से वायु प्रदूषण ना के बराबर होगा. साथ ही महंगे पेट्रोल और डीजल से भी निजात मिल सकेगी. इस कार में लगी बैटरी को 12 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकेगा. कार में 48 बोल्ट का इंजन लगा है. वैज्ञानिकों का कहना है कि यह कार पेट्रोल और डीजल वाली कारों के मुकाबले काफी सस्ती साबित हो सकती है.