News Nation Logo
Banner

गाड़ी खरीदने जा रहे हैं तो ये हैं शानदार इलेक्ट्रिक कारें (Electric Car), जानें क्या है खासियत

इस बार के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए देशभर में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने की बात कही है. इसके अलावा इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर छूट देने का प्रावधान भी रखा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 09 Jul 2019, 02:07:29 PM
Electric Car (इलेक्ट्रिक कार)

Electric Car (इलेक्ट्रिक कार)

नई दिल्ली:

आजकल हर तरफ इलेक्ट्रिक कारों की धूम मची हुई है. सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई प्रयास कर रही है. इस बार के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए देशभर में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने की बात कही है. इसके अलावा इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर छूट देने का प्रावधान भी रखा है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): इन सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, ये अलाउंस हुआ दोगुना

साथ ही इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए हाईवे कॉरिडोर भी तैयार करने की योजना है. जानकारों का कहना है कि इलेक्ट्रिक कार से आपके जेब की तो बचत होती है. साथ में पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचता है. आज की इस रिपोर्ट में हम कुछ बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार के बारे में जानने की कोशिश करते हैं.

Hyundai की इलेक्ट्रिक कार कोना लॉन्च

हुंडई (Hyundai) भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार कोना (Kona) को आज लॉन्च कर दिया है. जानकारों के मुताबिक कोना इलेक्ट्रिक की कीमत 20 लाख रुपये से 25 रुपये के बीच हो सकती है. कंपनी के मुताबिक Kona SUV एक बार फुल चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक जा सकते हैं. कंपनी की इस रेंज को ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) ने प्रमाणित किया है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, सिर्फ 10 मिनट से कम समय में मिल जाएगा e-PAN, जानें कैसे

टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक कार टाटा टिगोर
टाटा मोटर्स ने देश में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर दी है. कंपनी ने एंट्री लेवल हैचबैक कार टाटा टिगोर का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च कर दिया है. टिगोर में 16.2 kWh बैटरी है जो फुल चार्ज होने पर 142 किमी की दूरी तय कर सकती है. कंपनी इस कार पर 3 साल की वारंटी दे रही है.

Audi e-tron
Audi की e-tron एक इलेक्ट्रिक कार है. ऑडी इंडिया (Audi India) अपनी पहली लग्जरी इलेक्ट्रिक SUV को इस साल अंत तक भारत में लॉन्च करने की योजना बना रही है. हालांकि कंपनी ने 12 जुलाई को होने वाले प्रिव्यू से पहले ही कार से पर्दा हटा लिया है. इस कार का डिजाइन Q रेंज की SUV से मिलती है. इस कार में दो इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: 16 साल में इस कंपनी के शेयरों ने दिया 50 गुना से ज्यादा मुनाफा

मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक वैगन आर
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजूकी वैगन-आर का इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नई इलेक्ट्रिक वैगन-आर को 2020 तक कंप्लीट कर लिया जाएगा. कंपनी फिलहाल 50 इलेक्ट्रिक वैगन आर की टेस्टिंग पर काम कर रही है.

यह भी पढ़ें: जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल को दिल्ली हाईकोर्ट से फिलहाल राहत नहीं

Renault की इलेक्ट्रिक कार Kwid EV
Renault ने चीन में हुए 2019 Shanghai Motor Show में नई इलेक्ट्रिक कार Kwid EV से पर्दा उठाया था. Renault ने इस कार को City K-ZE नाम दिया है. इस कार को पिछले साल पेरिस मोटर शो में प्रदर्शित किया गया था. कंपनी ने दावा किया है कि एक बार चार्ज करने पर इस कार में 240 किलोमीटर की दूरी तय करने की क्षमता है. इस कार में चार्जिंग के लिए कई मोड दिए गए हैं. वहीं फास्ट मोड पर चार्ज करने पर 50 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: घरेलू बाजार में टूट सकते हैं सोना-चांदी, क्या रणनीति बनाएं निवेशक, जानें यहां

Kia Motors की Kia Soul EV
Kia Motors ने इलेक्ट्रिक कार Kia Soul EV को इस साल लॉस एंजिल्स मोटर शो में पेश किया था. कंपनी इस कार को भारत में ही बना रही है. हालांकि भारत में लॉन्च होने में अभी समय है. इस कार की सबसे बड़ी खासियत ये है कि 1 बार चार्ज करने पर 450 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है.

First Published : 09 Jul 2019, 02:07:29 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×