logo-image

गडकरी का ऐलान: पेट्रोल-डीजल वाली कार की कीमत में मिलेंगी e-Car, बचेंगे लाखों रुपये

नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि बदलती टेक्नोलॉजी और ग्रीन एनर्जी के कारण इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) की कीमत में भारी गिरावट आने वाली है. 

Updated on: 24 Mar 2022, 02:36 PM

highlights

  • इनकी कीमत पेट्रोल-डीजल से चलने वाली गाडियों के बराबर होने वाली है
  • गाड़ियों पर होने वाला खर्च 10 गुना कम होने वाला है

नई दिल्ली:

इलेक्ट्रिक कार (e-Car) खरीदने की चाहत रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी जल्द दस्तक दे सकती है. उन्हें बस थोड़ा धैर्य रखने की जरूरत होगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि जल्द e-Car की कीमतें पेट्रोल और डीजल कारों के बराबर हो जाएंगी. इस बात का खुलासा रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने किया है. उनका कहना है कि टेक्नोलॉजी में तेजी से हो रहे बदलाव के कारण इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) की कीमत में भारी कमी आने वाली है. अगले दो साल में इनकी कीमत पेट्रोल-डीजल से चलने वाली गाडियों के बराबर होने वाली है.

लोकसभा में मंगलवार को ‘वित्त वर्ष 2022-23 के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय  के लिए ग्रांट की मांग’ पर चर्चा का जवाब देते हुए गडकरी ने कहा कि किफायती और स्वदेशी ईंधन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होगी. उन्होंने कहा कि भविष्य में जल्द ही इस तरह के ईंधन से गाड़ियां चलेंगी और देश में प्रदूषण का स्तर कम होगा.

हाइड्रोजन सबसे सस्ता ईंधन होगा

गडकरी ने सांसदों से कहा कि वे अपने संसदीय संसदीय क्षेत्रों में सीवेज के पानी का उपयोग करके ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए पहल करें. उन्होंने कहा कि हाइड्रोजन जल्द ही सबसे सस्ता वैकल्पिक ईंधन होने वाला है. उन्होंने दावा किया दो साल के अंदर इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में कमी आने वाली है. इनकी कीमत पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों के बराबर होगी.

10 गुना कम होगा खर्च

गडकरी ने कहा, “मैं कह सकता हूं कि ज्यादा से ज्यादा दो वर्ष के अंदर, इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार और ऑटोरिक्शा की कीमत पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर, कार और ऑटोरिक्शा के नजदीक होगी. लिथियम-आयन बैटरी की कीमतें लगातार कम होती जा रही हैं. हम जिंक-आयन, एल्यूमीनियम-आयन और सोडियम-आयन बैटरी के विकास पर काम कर रहे हैं. इससे आपकी गाड़ियों पर होने वाला खर्च 10 गुना कम होने वाला है. अगर पेट्रोल पर आप आज 100 रुपये का खर्च कर रहे हैं, तो इलेक्ट्रिक वाहन पर आप 10 रुपये खर्च करेंगे.”

अभी काफी ज्यादा है कीमत

अभी भारत में Tata, MG और toyota जैसी कार कंपनियां काम कर रही हैं. इनकी कारों की कीमत आम आदमी के बजट से बाहर हैं. इनकी कारों की कीमत काफी अधिक है. tata tigore EV की कीमत 12.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से आरंभ है. वहीं tata की पॉपुलर कार Nexon EV की कीमत 14.54 लाख के आसपास से शुरू होती है. उम्मीद की जा रही है कि अगर इनकी कीमत कम होती है तो यह काफी किफायती हो जाएंगी और इनकी बिक्री में जबरदस्त उछाल आएगा.