News Nation Logo

अपनाएं ये उपाय और कार चोरी से पाएं छुटकारा

मिडिल क्लास फैमिली में अक्सर देखा जाता है कि वे पाई-पाई जोड़कर एक कार खरीदते हैं. लेकिन फिर हर दिन कार चोरी न हो जाए, ये डर लिए रात को सोते हैं. ऐसे में अब आज हम आपके लिए कुछ शानदार उपाय लाए हैं. जिससे आप अपनी कार चोरी होने से बचा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pallavi Tripathi | Updated on: 26 Feb 2022, 07:44:00 PM
automobile

कार चोरी होने से ऐसे बचाएं (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

मिडिल क्लास फैमिली में अक्सर देखा जाता है कि वे पाई-पाई जोड़कर एक कार खरीदते हैं. लेकिन फिर हर दिन कार चोरी न हो जाए, ये डर लिए रात को सोते हैं. ऐसे में अब आज हम आपके लिए कुछ शानदार उपाय लाए हैं. जिनका इस्तेमाल कर आप कहीं भी हों, अपनी कार की सुरक्षा कर सकते हैं. साथ ही ऐसा करने से कार चोरी होने का डर भी आपके मन से चला जाएगा. आपको बता दें कि ये उपाय आपके बजट में भी हैं. जी हां, बिना ज्यादा पैसा खर्च किए आप अपनी लाखों की कार को सुरक्षित रख सकते हैं. 

जीपीएस ट्रैकर
आपकी गाड़ी कहां है, इसका पता लगाने के लिए जीपीएस ट्रैकर (GPS Tracker) बेहतरीन डिवाइस है. ऐसे में आपको अपनी गाड़ी में जीपीएस ट्रैकर एक्टिवेट कराना चाहिए. जिसकी मदद से अगर कोई आपकी गाड़ी चोरी भी कर लेता है, तो वो उसे कहां लेकर जा रहा है, इसे आप ट्रैक कर सकते हैं. आपको 1000 रुपये तक जीपीएस ट्रैकर उपलब्ध हो जाएगा. हां, अगर आप थोड़े ब्रांड में जाते हैं तो आपको और पैसे खर्च करने होंगे. 

गियर लॉक
चोरी करने वालों के पास गाड़ी खोलने के कई तरीके होते हैं. ऐसे में एक बार गाड़ी खुलने के बाद उसे ले जाना उनके लिए काफी आसान हो जाता है. लेकिन क्या हो अगर कार का गियर ही न लग सके. जी हां, अगर आप अपनी गाड़ी में गीयर लॉक (Gear Lock) लगवा लेते हैं तो इससे चोर गाड़ी खोलने में असफल रहेंगे. आपको बता दें कि गीयर लॉक मार्केट में या फिर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स पर आसानी से 1000 रुपये तक मिल जाएगा. जिसे गियर लिवर पर फिट करने से गाड़ी में गियर नहीं लगाया जा सकता. 

कार अलार्म
आपकी कार को सेफ रखने के लिए कार अलार्म (Car Alarm) सबसे जरूरी होता है. जिसमें अगर कोई आपकी गाड़ी में अवैध तरीके से घुसता है, तो कार का अलार्म तुरंत बजने लगेगा. जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपकी गाड़ी में कोई गलत तरीके से घुसने की कोशिश कर रहा है. कार अलार्म भी आपको 1000 रुपये तक आसानी से मिल जाएगा. 

व्हील क्लैंप
कार की सेफ्टी में जिस तरह गियर लॉक काम करता है और गियर को लॉक कर देता है. उसी तरह है ये व्हील क्लैंप (Wheel Clamp). जिसे लगवाने पर आपकी कार के पहिए जाम हो जाते हैं और मूव नहीं करते. ऐसे में अगर कार के पहिए ही नहीं घूमेंगे तो कोई कार कैसे चोरी कर पाएगा. व्हील क्लैंप भी 1000 रुपये तक में उपलब्ध है. 

First Published : 26 Feb 2022, 07:43:38 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.