logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Car Tips: सर्दियों की हो रही शुरुआत, कार को इन टिप्स के साथ दें नई उड़ान

Car Tips

Updated on: 04 Nov 2022, 02:22 PM

नई दिल्ली:

Car Tips: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है. अगले 3 से 4 महीने कड़कड़ाती ठंड का मौसम लगभग देश के अधिकतर राज्यों में रहने वाला है. ऐसे में आपकी कार को भी एक नई शुरुआत की जरूरत होगी. कार में बात हीटर चलाने की हो या हेडलाइट्स को चेक करने की हर तैयारी पहले से होना जरूरी है. ताकि राइड के दौरान बीच रास्ते आपको कोई परेशानी ना आए. आइए जानते हैं सर्दियों में कार चलाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

कार की हेडलाइट्स ठीक से करे काम

सर्दियों में अंधेरा देर से छंटता है वहीं शाम को जल्दी घिरता है. ऐसे में कार की हेडलाइट्स का ठीक तरह से काम करना बेहद जरूरी है. कई बार सड़क पर कोहरे की वजह से सामने से आती गाड़ियों की जानकारी नहीं मिल पाती. इसलिए सावधानी बरतना जरूरी है. कार की हेडलाइट्स में किसी तरह की समस्या हो तो इसे रिपेयर करवा लें.

वाइपर ब्लेड का भी रखें ध्यान

कई बार कार चालक वाइपर ब्लेड की ओर ध्यान नहीं देते क्योंकि इसका इस्तेमाल बेहद कम मौकों पर होता है. सर्दियों में ओस गिरने से शीशे पर व्यू धुंधला सकता है. इसलिए बेहद जरूरी है कि अपनी कार के वाइपर ब्लेड ठीक से काम करें.

कार का इंजन ऑयल ना बिगाड़ दे काम

कई बार ठंड में कार का इंजन ऑयल जम जाता है. जमे हुए ऑयल की वजह से कार को स्टार्ट करने में परेशानी आ सकती है. जरूरत पड़े तो मैकेनिक की सलाह लेकर इंजन ऑयल को रिप्लेस किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ेंः Electric Scooter: इलेक्ट्रिक स्कूटर का है जमाना, कीमत ही नहीं इन पांच बातों का भी ध्यान रखना

कार में हीटर का करें सही तरीके से इस्तेमाल

सर्दियों में कार हीटर का इस्तेमाल हर कोई करता है. इसमें सावधानी बरतना बेहद जरूरी है. कार के अंदर ऑक्सीजन की कमी ना हो इसके लिए एयर सर्कुलेशन बटन का इस्तेमाल करना बिल्कुल भी ना भूलें.