News Nation Logo
Banner

देश की पहली मेक इन इंडिया ई- बस EKA E9 इन मायनों में है खास, नितिन गडकरी भी हुए कायल

Made In India e bus EKA E9: कुछ समय पहले पुणे में देश की पहली मेक इन इंडिया इलेक्ट्रिक बस EKA E9 को तैयार किया गया. बीते शुक्रवार को नितिन गडकरी इस इलेक्ट्रिक बस को देखने पुणे पहुंचे.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 10 May 2022, 04:36:34 PM
Made In India e bus EKA E9

Made In India e bus EKA E9 (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • हर तरह के रास्तों में दौड़ने की क्षमता रखती है
  • बस में फ्लोर की हाइट कम और चौड़ाई ज्यादा

नई दिल्ली:  

Made In India e bus EKA E9: हाल ही में केंद्रीय परिवहन मंत्री (Minister of Road Transport and Highways of India) नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बताया है कि अगले दो सालों में भारतीय सड़कों में लगभग 3 करोड़ इलेक्ट्रिक गाड़िया (Ev) फर्राटा भरेंगी. देश की सड़कों में ईवी का ट्रेंड पॉपुलर हो रहा है. इसी कड़ी में आज आपको इलेक्ट्रिक बाइक या इलेक्ट्रिक कार नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक बस के बारे में बताएंगे. कुछ समय पहले पुणे में देश की पहली मेक इन इंडिया इलेक्ट्रिक बस EKA E9 को तैयार किया गया. बीते शुक्रवार को नितिन गडकरी इस इलेक्ट्रिक बस को देखने पुणे पहुंचे. यहां पिनेकल इंडस्ट्रीज (Pinnacle India pvt ltd) के चेयरमैन सुधीर मेहता भी नितिन गडकरी के साथ मौजूद रहे. 

किन मायनों में खास है EKA E9 

इलेक्ट्रिक बसों को सार्वजनिक वाहनों के क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाने के रूप में देखा जा रहा है. इस इलेक्ट्रिक बस को EKA नाम की एक कंपनी ने बनाया है. मेक इन इंडिया इस इलेक्ट्रिक बस में 31 यात्रियों के बैठने की सुविधा मिलती है. 9 मीटर वाली ये शानदार बस जीरो- एमीशन बस है.   

यह भी पढ़ेंः नहीं वसूला जाएगा अब ज्यादा पैसा, कैब कंपनियों की बंद होगी मनमानी!

पिनेकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Pinnacle India pvt ltd) की सहायक कंपनी ने इस बस को बनाया है. इलेक्ट्रिक होने के साथ इस बस को साधारण बसों से हर मायने में बेहतर माना जा रहा है. 

तेज एक्सिलरेशन के साथ इलेक्ट्रिक बस ज्यादा टैक्शन पावर जनरेट करती है. बेहतरीन ब्रेकिंग सिस्टम से लैस बस हर तरह के रास्तों में दौड़ने की क्षमता रखती है. स्ट्रीमलाइन्ड व्हीकल डिजाइन से लैस मेक इन इंडिया इस इलेक्ट्रिक बस 

EKA E9 के फीचर्स से पर्दा 1 महीने पहले ही उठ गया था. यात्रियों को सहूलियत देने के क्रम में इसका डिजाइन बेहतरीन है. बस में फ्लोर की हाइट कम और चौड़ाई ज्यादा रखी गई है ताकि खासकर बुजुर्गों महिलाओं बच्चों और दिव्यांगों को चढ़ने- उतरने में परेशानी ना आए. 

First Published : 10 May 2022, 04:36:34 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.