News Nation Logo
Banner

BSVI लागू होने पर सस्ती पेट्रोल गाड़ियों की बिक्री बढ़ने का अनुमान

BSVI नियम की वजह से यूटिलिटी व्हीकल बनाने वाली OEM (ऑरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर) समेत डीजल इंजन वाली गाड़ी बनाने वाली कंपनियों को काफी झटका लग सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 16 Jan 2020, 02:35:16 PM
कार (Cars)

कार (Cars) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश में बीएस6 (BSVI) एमिशन नॉर्म्स लागू होने में अभी 3 महीने से भी कम समय शेष है. ऐसे में इस नियम के लागू होने के बाद 10 लाख रुपये से कम कीमत वाली पेट्रोल गाड़ियों को बड़ा फायदा हो सकता है. हालांकि इस नियम की वजह से यूटिलिटी व्हीकल बनाने वाली OEM (ऑरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर) समेत डीजल इंजन वाली गाड़ी बनाने वाली कंपनियों को काफी झटका लग सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मारूति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव का कहना है कि अप्रैल से BSVI लागू होने की वजह से डीजल कारों की बिक्री घट जाएगी. उनका कहना है कि पेट्रोल कारों की बिक्री में इजाफा देखने को मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: PMC Bank Scam: HDIL डायरेक्टर्स को जेल से आवास पर स्थानांतरित करने पर लगी रोक

पेट्रोल-डीजल के रेट में अंतर कम होने से पेट्रोल कार की मांग बढ़ी
आर सी भार्गव के मुताबिक 10 लाख रुपये से कम कीमत वाली पेट्रोल कारों की बिक्री में ज्यादा बढ़ोतरी की संभावना है. बता दें कि मौजूदा समय में मारूति के पास सबसे ज्यादा छोटी पेट्रोल कारों के मॉडल उपलब्ध हैं. उनका कहना है कि NCR में 10 साल पुरानी डीजल कार और 15 साल से ज्यादा पुरानी पेट्रोल कार पर प्रतिबंध लगने और कुछ राज्यों में डीजल का दाम अधिक होने की वजह से डीजल कारों की मांग घट सकती है. इसके अलावा पेट्रोल और डीजल के रेट में अंतर कम होने की वजह से ग्राहकों का रुझान पेट्रोल कारों की ओर बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: नौकरीपेशा करदाताओं को बजट में मिल सकती है ये बड़ी खुशखबरी, पढ़ें पूरी खबर

भार्गव का कहना है कि पिछले कुछ वर्षों में पेट्रोल वाली गाड़ियों की मांग में इजाफा दर्ज किया गया है. जानकारों के मुताबिक अभी पेट्रोल इंजन वाली गाड़ियों के माइलेज और प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ है. इसके अलावा किफायती होने की वजह से भी मांग में बढ़ोतरी के आसार लग रहे हैं.

यह भी पढ़ें: निवेश (Investment) के दौरान डर पर कैसे काबू पाएं, जानिए यहां

जानकारों का कहना है कि BSVI नॉर्म्स वाली छोटी पेट्रोल कारों और SUV के दाम में बढ़ोतरी की संभावना है. उनका अनुमान है कि कीमतों में 3 से 5 फीसदी तक बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि जानकारों का कहना है कि बड़ी डीजल गाड़ियों के रेट में न्यूनतम 8-10 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है.

First Published : 16 Jan 2020, 02:35:16 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.