logo-image

अगर आप इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने जा रहे हैं तो जान लें कहां-कहां हैं चार्जिंग स्टेशन

Electric Vehicle Charging Station: दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली सरकार ने प्रमुख स्थानों पर 500 चार्जिंग प्वाइंट वाले 100 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए अब तक का सबसे बड़ा टेंडर निकाला गया है.

Updated on: 02 Apr 2021, 03:13 PM

highlights

  • दिल्ली सरकार ने 100 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए अब तक का सबसे बड़ा टेंडर निकाला
  • दिल्ली सरकार ने शहर में हर 3 किलोमीटर पर चार्जिंगग स्टेशन स्थापित करने का लक्ष्य बनाया है

नई दिल्ली:

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electirc Vehicle) को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. गौरतलब है कि दिल्ली सरकार प्रत्येक 3 किलोमीटर की दूरी पर चार्जिंग प्वाइंट स्थापित करना चाहती है. दिल्ली में ईवी चार्जिंग (Electric Vehicle Charging Station) ढांचे का विस्तार करने की रणनीति के तीन स्तरों को विस्तार से बताते हुए दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली सरकार ने प्रमुख स्थानों पर 500 चार्जिंग प्वाइंट वाले 100 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए भारत में अब तक का सबसे बड़ा टेंडर निकाला गया है और यह दिसंबर 2021 तक चालू होंगे. पहले से चल रहे 72 स्टेशन भी शामिल हो जाएंगे. इनका विवरण वेबसाइट पर देखा जा सकता है. राजधानी दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग लिस्ट को आप इस लिंक (https://ev.delhi.gov.in/ui/images/List_of_Charging_Stations.pdf) पर क्लिक करके देख सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की रेट लिस्ट, यहां जानिए कार और बाइक की कीमत

दिल्ली में किसी भी शहर के मुकाबले सबसे अधिक 72 चार्जिंग स्टेशन
उन्होंने कहा कि स्विच दिल्ली अभियान के पांचवें सप्ताह में हम दिल्ली में बनने वाले चार्जिग ढांचे को लेकर लोगों में जागरूकता पैदा करेंगे. यह सीएम अरविंद केजरीवाल के दिल्ली को भारत की ईवी राजधानी बनाने का लक्ष्य पूरा करने में महत्वपूर्ण साबित होगा. दिल्ली में पहले से ही भारत के किसी भी शहर के मुकाबले सबसे अधिक 72 चार्जिग स्टेशन हैं. दिल्लीवासी ईवी की वेबसाइट पर राष्ट्रीय राजधानी में सूची और चार्जिग स्थान देख सकते हैं.

दिल्ली सरकार ने शहर में हर 3 किलोमीटर पर चार्जिंगग स्टेशन स्थापित करने का लक्ष्य बनाया है. दिल्ली सरकार की इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी (Delhi Electric Vehicle Policy) के तहत चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों के ऊपर डेढ़ लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी. दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक दोपहिया (Electric Two Wheeler) और तिपहिया वाहन (Electric Rickshaws And Electric Carts) की खरीदारी पर 30 हजार रुपये छूट भी दे रही है. 

यह भी पढ़ें: कार लवर्स को झटका, निसान (Nissan) की कारें 1 अप्रैल से हो जाएंगी महंगी

आवासीय चार्जिंग स्टेशन को 4-5 रुपये के हिसाब से करना होगा पेमेंट
बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में ईवी को अपनाने और प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए डीईआरसी (दिल्ली इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन) ने ईवीएस चार्ज करने के लिए दरों में कटौती की है. परिवहन मंत्री ने कहा कि आवासीय चार्जिग स्टेशन को 4-5 रुपये के हिसाब से भुगतान करना होगा. हाई टेंशन वाले सार्वजनिक चार्जिग स्थान पर 4 रुपये की दर से भुगतान करना होगा. यह टैरिफ लोगों को आकर्षित करेंगे. देशभर में ईवी चार्ज करने के लिए दिल्ली में सबसे कम टैरिफ है. इससे ईवी खरीदने वालों की जेब पर बोझ नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार दिल्ली को भारत की ईवी राजधानी बनाने की दिशा में अथक प्रयास कर रही है और अपने नागरिकों के लिए चार्जिग इंफ्रास्ट्रक्च र सुनिश्चित करके ईवी को अपनाने पर जोर दे रही है. राष्ट्रीय राजधानी में कहीं भी ईवी चार्ज सुविधा देने के लिए व्यावसायिक इमारतों में सब मीटर का प्रावधान किया है. साथ ही सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए सबसे कम टैरिफ पर बिजली दे रही है.