News Nation Logo
नीरज चोपड़ा, रवि दहिया समेत 9 खिलाड़ियों को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवार्ड संसद में हमने पेगासस का मुद्दा उठाया था: राहुल गांधी पेगासस देश पर, देश के संस्थानों पर एक हमला है: राहुल गांधी पेगासस को कोई प्राइवेट पार्टी नहीं खरीद सकती: राहुल गांधी आर्यन की जमानत पर सुनवाई जारी हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में हुआ अग्निकांड अत्यंत दुखद है: पीएम मोदी मलाणा गांव में त्रासदी के सभी पीड़ित परिवारों के प्रति पीएम मोदी ने संवेदना व्यक्त की राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन राहत और बचाव के काम में पूरी तत्परता से जुटे NCB के DDG ज्ञानेश्वर सिंह समेत NCB की 5 सदस्यीय टीम दिल्ली से मुंबई पहुंची प्रभाकर मुंबई के क्रूज़ ड्रग्स मामले में एक गवाह है दिल्ली में 1 नवंबर से खुल सकेंगे सभी स्कूल: मनीष सिसोदिया भारत सभी देशों के अधिकारों का सम्मान करता है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हम अपने समुद्रों और विशेष आर्थिक क्षेत्र की रक्षा हर कीमत पर करेंगे: राजनाथ सिंह लालू ने सोनिया से समान विचारधारा वाले लोगों और पार्टियों को एक मंच पर लाने की बात कही सोनिया जी एक मजबूत विकल्प (सत्तारूढ़ पार्टी का) देने की दिशा में काम करें: लालू प्रसाद यादव मैंने सोनिया गांधी से बात की, उन्होंने मुझसे मेरी कुशलक्षेम पूछी: राजद नेता लालू प्रसाद यादव कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने दिल्ली में बुलाई हाई लेवल बैठक पटना के गांधी मैदान बम ब्लास्ट मामले का एक आरोपी फखरुद्दीन को रिहा पटना के गांधी मैदान बम ब्लास्ट मामले में सजा 1 नवंबर को सुनाई जाएगी NIA की स्पेशल कोर्ट ने 10 आरोपियों में से नौ को दोषी करार दिया सीएम तीर्थयात्रा योजना में अयोध्या शामिल: अरविंद केजरीवाल, सीएम दिल्ली दिल्ली के लोग रामलला के दर्शन कर सकेंगे: अरविंद केजरीवाल, सीएम दिल्ली कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किया नई पार्टी बनाने का ऐलान, कहा- सभी 117 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव

कोरोना कालखंड में वाहनों की मांग रिकवरी से कहीं कमजोर

पीवी (यात्री वाहन) में स्वस्थ सुधार जारी है, जबकि दोपहिया और सीवी (वाणिज्यिक वाहन) कमजोर हैं. रिपोर्ट में कहा गया है ट्रैक्टर खरीद में भी कमी रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 05 Sep 2021, 07:38:02 AM
Car

जून 2021 में दूसरा लॉकडाउन हटने के बाद ऑटोमोबाइल मांग में कमी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • जून में ऑटोमोबाइल मांग में सुधार उम्मीद से ज्यादा कमजोर रहा
  • दीवाली पर कार कंपनियों की सेल में बढ़ोतरी की है भारी उम्मीद
  • 2022के दूसरी तिमाही में सबसे खराब प्रभाव देखने की संभावना

नई दिल्ली:

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (एमओएफएसएल) ने कहा कि जून 2021 में दूसरा लॉकडाउन हटने के बाद से ऑटोमोबाइल मांग में सुधार उम्मीद से ज्यादा कमजोर रहा है. हालांकि पीवी (यात्री वाहन) में स्वस्थ सुधार जारी है, जबकि दोपहिया और सीवी (वाणिज्यिक वाहन) कमजोर हैं. रिपोर्ट में कहा गया है ट्रैक्टर खरीद में भी कमी रही है. इसके अतिरिक्त, सेमी-कंडक्टर की कमी तेजी हो रही है, 2022के दूसरी तिमाही में सबसे खराब प्रभाव देखने की संभावना है. उम्मीद है ओईएम और विक्रेता वर्तमान में कम हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि सीवी और दोपहिया वाहनों के लिए वित्तपोषण सख्त होता जा रहा है.

इन कारणों से प्रभावित हो रहा बाजार
क्षेत्रीय चयन के संदर्भ में एमओएफएसएल '2वॉट' की तुलना में '4वॉट' को प्राथमिकता देता है क्योंकि 'पीवी' वर्तमान में सबसे कम प्रभावित है और एक स्थिर प्रतिस्पर्धी वातावरण प्रदान करता है. हमारा अनुमान है कि 2022 के दूसरे तिमाही में मजबूती से रिकवरी में निर्माण होगा, वित्तीय वर्ष22 की वृद्धि 16 प्रतिशत, 28 प्रतिशत, 28 प्रतिशत, 55 प्रतिशत, 2वॉट, पीवी, एलसीवी, ट्रैक्टरों के लिए 4 प्रतिशत है. रिपोर्ट में कहा, हम मांग में सुधार, एक मजबूत प्रतिस्पर्धी स्थिति, मार्जिन ड्राइवरों और बैलेंस शीट की ताकत के मामले में उच्चदृश्यता वाली कंपनियों को पसंद करते हैं.

दिवाली पर कार कंपनियों को बिक्री बढ़ने की उम्मीद
हालांकि दीवाली का त्यौहार नजदीक है. ऐसे में कार कंपनियों की सेल में बढ़ोतरी देखी जा रही है. त्योहारी सीजन में हुंडई, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टोयोटा किर्लोस्कर तथा होंडा की कारों की मांग बढ़ी है. भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सेल की मामले में पिछड़ रही है. भारत में तेजी से एसयूवी और कार की डिमांड बढ़ी है. कोरोनाकाल में लोगों को कार की जरुरत महसूस हुई, उसी का परिणाम है कि आज कार मार्केट में बूम आया है. कई कार कंपनियों ने बीते साल के मुकाबले इस साल अब तक बेहतर सेल की है. वहीं आश्चर्यजनक रुप से बाइक की बिक्री घटी है. 

First Published : 05 Sep 2021, 07:38:02 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो