News Nation Logo
आर्यन खान पर फैसला आज दोपहर 2.45 पर आएगा मौसम खुल चुका है और चारधाम यात्रा शुरू हो चुकी है: उत्तराखंड के DGP अशोक कुमार उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है: पीएम मोदी कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा उनकी श्रद्धा को अर्पित पुष्पांजलि है: पीएम मोदी भारत विश्व भर के बौद्ध समाज की श्रद्धा, आस्था और प्रेरणा का केंद्र है: कुशीनगर में पीएम मोदी 50 से अधिक नए या ऐसे एयरपोर्ट जो पहले सेवा में नहीं थे, उन्हें चालू किया जा चुका है: पीएम मोदी CBI-CVS कांफ्रेंस में बोले पीएम मोदी-भ्रष्टाचार सिस्टम का हिस्सा नहीं हो सकता है लखीमपुर हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज होगी अहम सुनवाई. पंजाब में कांग्रेस का बढ़ा दलित प्रेम. राहुल गांधी आज दिखाएंगे शोभा यात्रा को हरी झंडी आज शाम उत्तराखंड जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह, बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का लेंगे जायजा क्रूज ड्रग्स केस में आर्यन खान को आज मिलेगी बेल या रहेंगे जेल में ही

बगैर Pollution सर्टिफिकेट के गाड़ी चलाने पर सस्पेंड हो जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence), साथ में देना होगा इतना जुर्माना

दिल्ली सरकार के मुताबिक वैध प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट (Pollution Under Control Certificate-PUCC) नहीं होने की स्थिति में वाहन मालिकों को 6 महीने की जेल या 10 हजार रुपये का जुर्माना या फिर दोनों ही भुगतना पड़ सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 20 Sep 2021, 11:39:55 AM
ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence)

ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • 6 महीने की जेल या 10 हजार रुपये का जुर्माना या दोनों ही भुगतना पड़ सकता है
  • दिल्ली सरकार ने वैध PUC सर्टिफिकेट के साथ वाहन चलाने के लिए किया अनुरोध 

नई दिल्ली:

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने वायु प्रदूषण को कम करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. दिल्ली सरकार का कहना है कि दिल्ली में वैध प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट (Pollution Under Control Certificate-PUCC) के बगैर वाहन चलाने पर ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) निलंबित (Suspend) हो सकता है. दिल्ली सरकार के मुताबिक वैध प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट नहीं होने की स्थिति में वाहन मालिकों को 6 महीने की जेल या 10 हजार रुपये का जुर्माना या फिर दोनों ही भुगतना पड़ सकता है. इसके अलावा बगैर पीयूसी सर्टिफिकेट के वाहन चलाने पर ड्राइविंग लाइसेंस को भी निलंबित कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: फोर्ड इंडिया ने निर्यात के लिए इकोस्पोर्ट का उत्पादन फिर से किया शुरू

वैध प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र के साथ वाहन चलाने का अनुरोध
परिवहन विभाग की ओर से जारी एक सार्वजनिक नोटिस के मुताबिक दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी सरकार के परिवहन विभाग ने दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सभी वाहन मालिकों से वैध प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र के साथ ही वाहन चलाने के लिए अनुरोध किया है. बता दें कि PUCC के तहत वाहन से निकलने वाले  प्रदूषण कारक तत्वों जैसे कार्बन डाईऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड की नियमित जांच की जाती है और उसके बाद ही पीयूसी सर्टिफिकेट दिया जाता है.

यह भी पढ़ें: Mahindra XUV500 पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट, जानिए कितना मिल रहा है फायदा

दिल्ली सरकार ने अधिकतर सेवाओं को कर दिया था फेसलेस
बता दें कि हाल ही में दिल्ली सरकार ने ट्रांसपोर्ट से जुड़ी अपनी अधिकतर सेवाओं को फेसलेस करने का फैसला किया था. दिल्ली सरकार ने अपने इस कदम के पीछे तर्क दिया है कि इससे आरटीओ में करप्शन खत्म होगा. इसके अलावा लोगों को घर बैठे ही कई जरूरी सुविधाएं आसानी से मिलने लग जाएंगी. बता दें कि फेसलेस सेवा के शुरू होने के बाद से दिल्ली के सभी ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी में भीड़ कम हो रही है और घर पर रहकर ही लोग अपने काम निपटा रहे हैं. गौरतलब है कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ड्राइविंग लाइसेंस और उससे जुड़ी ज्यादातर सेवाओं को ऑनलाइन करने की ओर प्रयास कर रहा है. बता दें कि कई राज्य ड्राइविंग लाइसेंस समेत वाहनों के आरसी और पल्यूशन सर्टिफिकेट से संबंधित सेवाओं को ऑनलाइन करना शुरू कर दिया है.

First Published : 20 Sep 2021, 11:35:29 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो