logo-image

DMRC जल्द शुरू करेगा अपनी पहली ई-ऑटो सेवा, द्वारका से 50 का पहला लॉट

50 ई-ऑटो का पहला बैच द्वारका सेक्टर-9 स्टेशन से लॉन्च किया जाएगा और कुल 136 ऐसे ऑटो सब अरबन के लिए उपलब्ध होंगे.

Updated on: 12 Jul 2022, 11:34 PM

दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) जल्द ही राष्ट्रीय राजधानी में अपनी पहली ई-ऑटो सेवा (E Auto service) शुरू करेगी, जिसमें द्वारका सेक्टर-9 स्टेशन से 50 ऐसे वाहनों का एक बैच लॉन्च किया जाएगा, जो यात्रियों के लिए अंतिम दूरी कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना चाहता है. DMRC से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि यह निर्णय इसलिए भी लिया गया है क्योंकि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) अपनी फीडर बसों के कम उपयोग के कारण यात्रियों को ज्यादा तक ज्यादा पहुंच नहीं है. उन्होंने कहा, ई-ऑटो सेवा (E-Auto Service) जल्द ही शुरू की जाएगी. सबसे पहले द्वारका उप-शहर के लिए इसकी शुरुआत की जाएगी.

ये भी पढ़ें : यूपी में ओवैसी को झटका, AIMIM के कार्यकर्ता सामूहिक इस्तीफा देने को तैयार

50 ई-ऑटो का पहला बैच द्वारका सेक्टर-9 स्टेशन से लॉन्च किया जाएगा और कुल 136 ऐसे ऑटो सब अरबन के लिए उपलब्ध होंगे. डीएमआरसी प्रमुख विकास कुमार ने यहां मेट्रो भवन में डीएमआरसी प्रमुख का पदभार ग्रहण करने के बाद पत्रकारों से पहली बातचीत में यह भी कहा कि आंतरिक क्षेत्रों में सीमित संख्या में डीएमआरसी फीडर बसें चला रहे हैं. अब योजना यह है कि डीएमआरसी फीडर बसों को संचालन के लिए दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग द्वारा लिया जाएगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इसके अलावा, द्वारका उप-शहर के लिए 136 ई-ऑटो की योजना बनाई गई है, अन्य 663 ई-ऑटो बाद में विभिन्न क्षेत्रों में धीरे-धीरे शुरू किए जाएंगे.
उन्होंने कहा कि 50 ई-ऑटो की पहली खेप अगस्त के पहले सप्ताह में द्वारका सेक्टर-9 स्टेशन से शुरू होने की संभावना है. स्टेशन पर चार्जिंग प्वाइंट समेत अन्य व्यवस्था की जा रही है. 
द्वारका उप-शहर में ब्लू लाइन पर द्वारका मोड़, द्वारका (ग्रे लाइन के साथ इंटरचेंज), द्वारका सेक्टर -14 और द्वारका सेक्टर -21 (एयरपोर्ट लाइन के साथ इंटरचेंज) सहित 13 स्टेशन हैं. डीएमआरसी (DMRC) की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) फीडर बसों के लिए चार मार्ग हैं- कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन से हर्ष विहार; शास्त्री पार्क मेट्रो स्टेशन से मयूर विहार फेज-III; मयूर विहार फेज-III से हर्ष विहार और विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन से शंकरपुरा बुराड़ी.