News Nation Logo

राजधानी दिल्ली में बिकने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की रेट लिस्ट यहां देखिए

दिल्ली सरकार की इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी (Delhi Electric Vehicle Policy) के तहत चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों के ऊपर डेढ़ लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 02 Apr 2021, 03:15:57 PM
Delhi Electric Vehicle Policy

Delhi Electric Vehicle Policy (Photo Credit: IANS )

highlights

  • इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों के ऊपर डेढ़ लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी 
  • दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहन की खरीदारी पर 30 हजार रुपये छूट भी दे रही है

नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi) की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने और राजधानी में इलेक्ट्रिकल वाहनों की संख्या बढ़ाने के लिए स्विच दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन अभियान (Switch Delhi Electric Vehicles Campaign) को शुरू किया है. दिल्ली सरकार की इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी (Delhi Electric Vehicle Policy) के तहत चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों के ऊपर डेढ़ लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी. दिल्ली में इलेक्ट्रिक कार खरीदारों के अकाउंट में यह सब्सिडी 3 दिन के भीतर पहुंच जाएगी. दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक दोपहिया (Electric Two Wheeler) और तिपहिया वाहन (Electric Rickshaws And Electric Carts) की खरीदारी पर 30 हजार रुपये छूट भी दे रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के रजिस्ट्रेशन और रोड टैक्स को नहीं लेने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें: कार लवर्स को झटका, निसान (Nissan) की कारें 1 अप्रैल से हो जाएंगी महंगी

दिल्ली सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए जारी की है इलेक्ट्रिक वाहनों की रेट लिस्ट 
दिल्ली सरकार के द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों के ऊपर दिए जाने वाली छूट की वजह से लोग इलेक्ट्रिक कारें, इलेक्ट्रिक बाइक, स्कूटर और तिपहिया वाहनों की कीमत जानने की कोशिश करने लगे हैं. दिल्ली सरकार ने लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सभी प्रकार के वाहनों इलेक्ट्रिक कार, इलेक्ट्रिक बाइक, स्कूटर और इलेक्ट्रिक ई रिक्शा की रेट लिस्ट जारी की है.

इस लिस्ट में वाहन की असली कीमत, दिल्ली सरकार के द्वारा दी जा रही छूट, रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस को माफ करने के बाद आखिरी दाम की जानकारी दी गई है. सरकार की ओर से कुछ वाहनों के स्क्रैप के लिए 5000 रुपये की अतिरिक्त स्क्रैप वैल्यू भी ऑफर की जा रही है. दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की रेट लिस्ट (https://ev.delhi.gov.in/ui/images/Eligible_Models_under_the_delhi_ev_policy.pdf) यहां देख सकते हैं.

दिल्ली सरकार के लिस्ट के मुताबिक हीरो इलेक्ट्रिक के विभिन्न दोपहिया वाहनों का दाम सभी डिस्काउंट के बाद 50,090 रुपये से लेकर 86,335 रुपये के बीच रखी गई है. ओकीनावा के इलेक्ट्रिक स्कूटर का दाम 61,850 रुपये से लेकर 81,355 रुपये के बीच है. वहीं टाटा मोटर्स ने अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सन और सेडान टिगोर के इलेक्ट्रिक वर्जन पर दिल्ली सरकार 1.5 लाख रुपये तक का डिस्काउंट दे रही है. सभी छूट के बाद नेक्सन ईवी की कीमत 1,325,893 से लेकर 1,455,846 रुपये और टिगोर ईवी 1,115,492 रुपये से लेकर 1,271,769 रुपये है. बता दें कि दिल्ली सरकार ने पिछले साल अगस्त में इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी लॉन्च की थी. दरअसल, दिल्ली सरकार ने 2024 तक दिल्ली में कम से कम 25 फीसदी इलेक्ट्रिक गाड़ियां रखने का लक्ष्य बनाया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 Mar 2021, 02:37:38 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.