News Nation Logo
Banner

चीन में 10 लाख कम बिकी गाड़ियां, कोरोना वायरस (Coronavirus) का असर

चाइना एसोसिएशन ऑफ ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर्स (CAAM) ने कहा कि मध्य चीन के हुबेई प्रांत में देश के कुल ऑटोमोबाइल उत्पादन का लगभग आठ से नौ फीसदी उत्पादन होता है.

IANS | Updated on: 14 Feb 2020, 10:45:44 AM
चीन में 2020 में कम से कम 10 लाख यूनिट बिक्री की कमी

चीन में 2020 में कम से कम 10 लाख यूनिट बिक्री की कमी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली/बीजिंग:

नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) ने चीन के वाहन उद्योग को बुरी तरह से प्रभावित किया है. एक विश्लेषण में गुरुवार को बताया गया कि चीन में 2020 में ऑटोमोबाइल क्षेत्र में कम से कम 10 लाख यूनिट बिक्री की कमी देखी गई है. ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, चाइना एसोसिएशन ऑफ ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर्स (CAAM) ने गुरुवार को प्रेस वार्ता में इसकी जानकारी दी.

यह भी पढ़ें: चालू वित्त वर्ष में नहीं बढ़ेंगे दूध के दाम (Milk Price), रिपोर्ट में हुआ खुलासा

एसोसिएशन ने वायरस की वजह से ऑटो उद्योग को भारी नुकसान होने की बात कही. एसोसिएशन ने कहा कि मांग में गिरावट आई है, उत्पादन में बाधा उत्पन्न हुई है और कुछ मध्यम आकार के वाहन निर्माताओं को भी पूंजी संकट का सामना करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस की वजह से चीन को जीरा एक्सपोर्ट ठप, 1 महीने में 13 फीसदी टूटा दाम

हुबेई प्रांत में कुल ऑटोमोबाइल उत्पादन का लगभग आठ से नौ फीसदी उत्पादन

एसोसिएशन ने कहा कि मध्य चीन के हुबेई प्रांत में देश के कुल ऑटोमोबाइल उत्पादन का लगभग आठ से नौ फीसदी उत्पादन होता है, जबकि दक्षिण चीन के गुआंगडोंग और पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत भी महत्वपूर्ण विनिर्माण केंद्र हैं. जैसा कि इन प्रांतों पर असर देखने को मिला है, स्थानीय ऑटोमोबाइल असेंबली और देशभर में कारों की आपूर्ति अब बाधित हो रही है. इसके अलावा सीएएएम के सहायक महासचिव जू हैडॉन्ग ने कहा कि कोविड-19 के प्रकोप के बीच पहली तिमाही में ऑटो की बिक्री में कमी आने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 14 Feb: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में मामूली बढ़त, 3 पैसे बढ़कर खुला भाव

सीएएएम के आंकड़ों के मुताबिक चीन में जनवरी में वाहनों की सालाना बिक्री 18 फीसदी घटकर 19 लाख 40 हजार यूनिट रह गई है. वहीं नई ऊर्जा वाले वाहनों की बिक्री 54.4 फीसदी घटकर केवल 44,000 यूनिट दर्ज की गई है. चाइना पैसेंजर कार एसोसिएशन के महासचिव कुई दोंगशू ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि कार की बिक्री के लिए पारंपरिक बूम सीजन चंद्र नव वर्ष की छुट्टियों के दौरान आता है, मगर महामारी फैलने से ऑटो उद्योग पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 14 Feb 2020: निचले स्तर पर आज सोने और चांदी में खरीदारी के आसार, जानिए बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

कुछ वाहन निर्माताओं ने गुरुवार को जनवरी के बिक्री डेटा को जारी किया, जिसमें वाहनों की बिक्री में गिरावट देखी गई. चीन के झेजियांग गीली होल्डिंग ग्रुप ने घोषणा की कि उसने पिछले वर्ष के मुकाबले इस साल जनवरी महीने में 29 फीसदी की गिरावट दर्ज की है. कंपनी ने पिछले महीने कुल 111,800 वाहन बेचे.

First Published : 14 Feb 2020, 10:45:44 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.