logo-image

Coronavirus (Covid-19): लॉकडाउन से ऑटो सेक्टर को भारी नुकसान की आशंका, सरकार की कमाई पर भी पड़ेगा बड़ा असर

Coronavirus (Covid-19): मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लॉकडाउन की वजह से 45 दिन तक फैक्टरियां बंद होने से ऑटो सेक्टर को 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है.

Updated on: 01 May 2020, 10:58 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से देश में लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) है. लॉकडाउन की वजह से ऑटो सेक्टर (Auto Sector) के ऊपर सबसे खराब असर पड़ा है. वायरस का प्रकोप बढ़ने से पहले ऑटो सेक्टर मंदी का सामना कर रहा था वहीं लॉकडाउन ने तो उसकी रीढ़ ही तोड़ कर रख दी है. बता दें कि भारत में वायरस के आने से पहले ही ऑटो सेक्टर कम बिक्री की समस्या से जूझ रहा था. वहीं अब हालात और खराब हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस महामारी के बीच चीन को मात देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बनाया ये प्लान

ऑटो सेक्टर को नुकसान से जीडीपी 0.5 फीसदी घटने की आशंका
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लॉकडाउन की वजह से 45 दिन तक फैक्टरियां बंद होने से ऑटो सेक्टर को 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है. ऐसा माना जा रहा है कि ऑटो सेक्टर को भारी नुकसान होने की वजह से देश की विकास दर (GDP) में 0.5 फीसदी की गिरावट आ सकती है. बता दें कि देश में ऑटो प्लांट्स 20 मार्च से बंद हैं और ऐसे में उत्पादन बिल्कुल भी नहीं होने से सरकार के जीएसटी (GST) कलेक्शन में भी 28 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की कमी का अनुमान है. इसके साथ ही विभिन्न स्टेट टैक्स के अंतर्गत भी तकरीबन 14 हजार करोड़ रुपये नुकसान की आशंका है.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच EPFO ने लिया बड़ा फैसला, करीब 6 लाख कंपनियों को मिलेगी राहत

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने हालांकि अभी हाल ही में कुछ प्लांट्स को कामकाज दोबारा शुरू करने की इजाजत दी है. वहीं दूसरी ओर कुछ ऑटो कंपनियों का मानना है कि इससे बहुत ज्यादा राहत मिलने की संभावना कम है. दरअसल, उनका कहना है कि वेंडर्स की ओर से सप्लाई को लेकर अभी भी चिंता बनी हुई है, शो रूम बंद है और इन्वेंट्री लगातार बढ़ रही है. इसके अलावा मौजूदा समय में कोई भी व्यक्ति कार की खरीदारी नहीं कर रहा है. उनका कहना है कि 3 मई के बाद की स्थिति अभी भी स्पष्ट नहीं है.