logo-image
लोकसभा चुनाव

कार में लगातार AC के इस्तेमाल हो सकती है बड़ी समस्या, जानिए क्या हो सकते हैं साइड इफेक्ट

आइए हम आपको बताते हैं कि कार में लगातार एसी चलाने से क्या हो सकता है. कार में लगातार एसी चलाने से कार पर कई तरह के प्रभाव पड़ सकते हैं.

Updated on: 18 Dec 2023, 02:05 PM

नई दिल्ली:

क्या आपको भी काम के दौरान लगातार एसी चलाने की आदत है? अगर आपकी भी ऐसी आदत है तो अपनी आदत सुधारने की जरूरत है, नहीं तो आपकी कार की सेहत पर काफी असर पड़ेगा. अक्सर देखा जाता है कि कई लोग गाड़ी चलाते वक्त हर वक्त एसी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन वो ये भूल जाते हैं कि अगर वो लगातार ऐसा करेंगे तो इससे उनकी कार पर काफी बुरा असर पड़ता है, जिससे उन्हें भारी आर्थिक नुकसान हो सकता है. तो आइए हम आपको बताते हैं कि कार में लगातार एसी चलाने से क्या हो सकता है। कार में लगातार एसी चलाने से कार पर कई तरह के प्रभाव पड़ सकते हैं.

कार की माइलेज पर दिखता है असर

़ये सामान्य जानकारी है और हर कार चलाने वाले व्यक्ति को पता है कि ईंधन खपत में वृद्धि हो जाती है. एयर कंडीशनिंग सिस्टम को चलाने के लिए इंजन को अधिक काम करना पड़ता है, जिससे ईंधन की खपत बढ़  जाती है, जिसके कारण आपके माइलेज पर असर पड़ता है. साथ ही अगर पर्यावरण प्रेमी है तो इसका असर सीधे तौर पर पर्यावरण पड़ता है.एसी कंप्रेसर का उपयोग कार में ताजगी बनाए रखने के लिए होता है, लेकिन इसके पर्यावरण प्रदूषण पर भी असर होता है. एसी कंप्रेसर का चलना इंजन को ज्यादा लोड पड़ता है और इससे अधिक कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) और अन्य वायु प्रदूषण निकलने लगते हैं. जैसा कि आपको पता होगा कि कार्बन डाइऑक्साइड पर्यावरण के लिए कितना खतरनाक होता है.

ये भी पढ़ें- क्या आपको कार चलाते वक्त आने लगती है नींद, ऐसे में ये टिप्स आपको देंगे राहत

बैटरी की लाइफ हो जाती है कम

साथ ही एसी को चलाए रखने के लिए ज्यादा समय तक कार को चलाए रखना बैटरी को अधिक ड्रेन करता है, जिससे बैटरी की उम्र कम हो सकती है यानी जिस बैटरी को कई साल चलना होता है वो कुछ ही सालों मे ड्रेन हो जाता है. एसी चलाए रखने से इंजन की ऊर्जा का भरपूर उपयोग होता है, जिससे इंजन गर्म हो जाता है और इंजन से तेजी से गर्मी निकलने लगती है. इसके अलावा एसी को चलाने से इंटरनल कंडेंसेशन और नमी की अधिकता होती है, जिससे विंडशील्ड पर धुंआ जमा जाता है और विस्तार से दृश्य को प्रभावित कर सकता है. इसलिए, अगर आप अपनी कार में एसी को लगातार  लंबी दूरी तक चलाए रखते हैं, तो ऊर्जा की खपत, प्रदूषण, बैटरी की उम्र, और इंजन की सेवा को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण होता है.