logo-image

देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) सिंगल चार्ज में तय करती है 300 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी

सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) में टाटा टिगोर (Tata Tigor EV) सबसे आगे है. दरअसल, इस कार की कीमत करीब 12 लाख रुपये से शुरू होती है.

Updated on: 10 Feb 2022, 09:14 AM

highlights

  • Tata Tigor EV XE की कीमत 11.99 लाख रुपये
  • टाटा नेक्सॉन की शुरुआती कीमत 13.99 लाख रुपये है

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के प्रयासों से देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) का बाजार लगातार बढ़ रहा है. बहुत से लोग पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों को छोड़कर इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) की ओर जाने का मन बना रहे हैं. ऐसे में अगर आप नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए यह एक बेहद जरूरी खबर है. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों (Cheapest Electric Cars) के बारे में बताने जा रहे हैं.  

यह भी पढ़ें: Electric व्हीकल वालों के लिए खुशखबरी! Battery Swapping पॉलिसी पर मिलेगा 20 फीसदी इंसेटिव

Tata Tigor EV
सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों में टाटा टिगोर सबसे आगे है. दरअसल, इस कार की कीमत करीब 12 लाख रुपये से शुरू होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Ziptron टेक्‍नोलॉजी द्वारा यह इलेक्ट्रिक कार संचालित होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Tata Tigor EV XE की कीमत 11.99 लाख रुपये, Tata Tigor EV XM की कीमत 12.49 लाख रुपये और Tata Tigor EV XZ+ की कीमत 12.99 लाख रुपये है. Tata Tigor EV को सिंगल चार्ज पर 306 किलोमीटर का रेंज मिलता है. यह कार 55kW इलेक्ट्रिक मोटर और 26kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस है. इस कार से 74bhp (55kW) की पावर और 170Nm का पीक टार्क जेनरेट होता है.

यह भी पढ़ें: Tesla अपनी कारों के लिए उठाने जा रही है ये बड़ा कदम

Tata Nexon EV
देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों में से एक टाटा नेक्सॉन सस्ती होने के साथ ही ज्यादा रेंज देने का दावा करती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सेफ्टी फीचर्स के मामले में यह कार सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक कारों में से एक है. भारतीय बाजार में Tata Nexon EV तीन वैरिएंट में उपलब्ध है. टाटा नेक्सॉन ईवी को सिर्फ 60 मिनट में 0-80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है. टाटा नेक्सॉन ईवी का मुकाबला एमजी जेडएस ईवी और हुंडई कोना ईवी जैसी इलेक्ट्रिक कारों से है. टाटा नेक्सॉन की शुरुआती कीमत 13.99 लाख रुपये है. एक बार फुल चार्ज करने पर 312 किलोमीटर की रेंज मिलती है.