logo-image

आखिरी महीना! अगले साल से बढ़ने वाली है इन कारों की कीमत.. जानें क्या है वजह

मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यपालक अधिकारी शशांक श्रीवास्तव ने इसे लेकर जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि कम कीमत वाली छोटी कार ऑल्टो से लेकर मल्टी-यूटिलिटी वाहन- इनविक्टो तक की सीरीज में कई मॉडल में ‘बड़ी’ मूल्य वृद्धि होने की संभावना है.

Updated on: 04 Dec 2023, 05:13 PM

नई दिल्ली:

जनवरी से महंगी होने वाली हैं कारें... दरअसल मुद्रास्फीति और उपकरणों की बढ़ी हुई कीमतों के मद्देनजर, भारत में मौजूद तमाम ऑटोमोबाइल कंपनियां अपनी कारों की कीमतों में इजाफा करने जा रही है. इन कंपनियों में टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा से लगाकर ऑडी इंडिया और मर्सिडीज बेंज इंडिया भी शामिल हैं. लिहाजा कम कीमतों में कार खरीदने का ये आखिरी महीना है, क्योंकि इसके बाद भारतीय ऑटो बाजार में मौजूद तमाम चुनिंदा कारों की कीमतों पर बढ़ोतरी का विचार किया जा रहा है...

गौरतलब है कि मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यपालक अधिकारी शशांक श्रीवास्तव ने इसे लेकर जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि कम कीमत वाली छोटी कार ऑल्टो से लेकर मल्टी-यूटिलिटी वाहन- इनविक्टो तक की सीरीज में कई मॉडल में ‘बड़ी’ मूल्य वृद्धि होने की संभावना है. इनकी कीमतों में 4 लाख रुपये से 28.42 लाख रुपये तक इजाफा हो सकता है. इसके पीछे वजह है बढ़ती मुद्रास्फीति और उपकरणों की कीमतों का दबाव है. साथ ही साथ चीजों के दाम भी अस्थिर हैं, जिस वजह से नए साल में कारों की कीमतों को बढ़ाने का फैसला किया गया है. बता दें कि इससे पहले इसी साल, यानि 2023 के अप्रैल महीने में कारों की कीमतों में 0.8% का इजाफा किया गया था. 

कितनी बढ़ेगी कीमत?

बिल्कुल यही कहना है महिंद्रा एंड महिंद्रा के वाहन खंड के सीईओ नलिनीकांत गोलागुंटा का, जिन्होंने बढ़ती मुद्रास्फीति और जिंस कीमतों के कारण अगले साल से कारों की कीमतों में बढ़ोतरी को वजह करार दिया. गोलागुंटा ने स्पष्ट कहा कि, अगले साल यानि 2024 के शुरुआती महीने से कंपनी प्रभावी रूप से अपने सभी वाहनों के दाम में बढ़ोतरी करेगी. हालांकि, दाम में कितना इजाफा होगा इसका खुलासा अभी तक नहीं हो पाया है. 

कार कीमतों में होने वाले इजाफों में अन्य कंपनियां भी शामिल हैं, जिसमें टाटा मोटर्स का नाम भी हैं. दरअसल कंपनी अगले साल की शुरुआत से अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें बढ़ाने पर विचार कर रही है, जिसमें हैचबैक कार से लेकर एसयूवी कारें भी शामिल हैं. हालांकि यहां भी खुलासा नहीं हो पाया है कि कीमतों में कितना इजाफा होगा. वहीं ऑडी ने भी कच्चे माल की बढ़ती मांग और परिचालन लागत का हवाला देते हुए अगली जनवरी तक भारत में वाहनों की कीमतें दो प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं. इसमें एसयूवी से लेकर स्पोर्ट्स कार तक की कीमतें बढ़ाई जा सकती हैं.