logo-image

पुरानी कार भी भरेगी नई जैसी फर्राटा, माइलेज के लिए अपना लें बस ये ट्रिक

Car Mileage Tips: अगर आप भी अपनी गाड़ी की कम माइलेज से परेशान हैं तो इस आर्टिकल को आपके लिए  ही लिखा जा रहा है. इस आर्टिकल में आपके साथ कुछ बेहतरीन टिप्स शेयस करने जा रहे हैं.

Updated on: 30 Aug 2022, 08:39 PM

नई दिल्ली:

Car Mileage Tips: समय के साथ गाड़ी की रफ्तार भी धीमी हो जाती है. यही वजह है कि गाड़ी की माइलेज चाहे खरीदते समय कितनी भी धुंआधार क्यूं ना हो कुछ समय बाद कार कम दूरी ही कवर कर पाती है. अगर आप भी अपनी गाड़ी की कम माइलेज से परेशान हैं तो इस आर्टिकल को आपके लिए  ही लिखा जा रहा है. इस आर्टिकल में आपके साथ कुछ बेहतरीन टिप्स शेयस करने जा रहे हैं. इन टिप्स को फॉलो कर कार की माइलेज को बहुत हद तक ठीक किया जा सकता है.

कार की सर्विसिंग का रखें ख्याल
कार को सर्विसिंग की जरूरत होती है. दरअसल गाड़ी के लगातार चलते रहने से इंजन में भी दूसरी परेशानियां आने लगती हैं. जिसका प्रभाव कार के फ्यूल पर पड़ता है और फ्यूल की खपत ज्यादा होती है. ज्यादा फ्यूल की खपत का होना ही माइलेज को प्रभावित करता है. इसलिए समय समय पर अपनी कार की सर्विसिंग जरूर करवाएं. 

सही रास्तों का करें चुनाव
अगर गाड़ी को लंबी दूरी के रास्तों पर निकाल रहे हैं तब तो ट्रैफिक को बहुत हद तक नजरअंदाज नहीं कर सकते लेकिन छोटी दूरी के रास्तों पर ऐसा किया जा सकता है. छोटी दूरी के रास्तों पर गाड़ी को ट्रैफिक वाले रास्तों पर ले जाने से बचें. ट्रैफिक की वजह से बार- बार गियर बदलने से फ्यूल की खपत बढ़ती है जिसका सीधा असर कार की माइलेज पर ही पड़ता है.

फ्यूल के मामले में पैसों की बचत का ना सोचें
गाड़ी में सस्ता या चीप क्वालिटी का फ्यूल इस्तेमाल किया जाए तो इससे भी कार की माइलेज पर असर पड़ता है. गाड़ी के लिए हमेशा सही इंजन ऑयल का ही इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए आपको थोड़ा ज्यादा भी खर्च करना पडे़ तो हिचकिचाना नहीं चाहिए.

ये भी पढ़ेंः एलन मस्क की टेस्ला नहीं रेस में आगे निकली ये कार, बना टॉप सेलिंग ब्रैंड

इंजन का ना हो हर समय इस्तेमाल
गाड़ी को जब भी लंबी दूरी के रास्तों पर लेकर जाएं और ट्रैफिक में फंसने की स्थिति में कोशिश करें कि कार का इंजन बंद हो. ऐसा करने पर लंबे समय की रेड लाइट्स पर फ्यूल की खपत बचा पाएंगे. फ्यूल की ज्यादा से ज्यादा बचत होगी तो कार ज्यादा दूरी कवर कर पाएगी.