logo-image

Car Driving Tips: नई कार खरीद तो ली पर ड्राइविंग में हैं अभी नौसिखिया, ये टिप्स आएंगी आपके काम

Car Driving Tips: त्योहारों के सीजन नई चमचमाती कार खरीदने का प्लान बना लिया है तो इस खरीद भी लीजिए.

Updated on: 06 Oct 2022, 03:17 PM

highlights

  • कार का मिरर व्यू बिल्कुल परफेक्ट होना जरूरी है
  • हाइवे और बीच रोड पर दिमाग से अलर्ट रहना जरूरी

नई दिल्ली:

Car Driving Tips: त्योहारों के सीजन नई चमचमाती कार खरीदने का प्लान बना लिया है तो इस खरीद भी लीजिए. कार चलाना नहीं भी आता तो भी परेशान होने की जरुरत नहीं. एक अच्छे कार ड्राइविंग सर्विस प्रोवाइडर से कुछ ही दिनों में सीख सकते हैं. कुछ समय बाद कार ड्राइविंग आपके लिए बांये हाथ का खेल होगा. हालांकि कार ड्राइविंग से जुड़ी कुछ टिप्स आपके लिए काम की होंगी. अगर आप भी कार ड्राइविंग में नौसिखिया हैं तो ये खबर आपके लिए ही लिखी जा रही है. इस आर्टिकल में कार लर्निंग से जुड़े कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे हैं. इनकी मदद से आप कार चलाना झटपट सीख सकते हैं.

कार ड्राइविंग सीख रहे तो सबसे पहले यातायात के नियमों की सटीक और सही जानकारी होना जरूरी है. कई बार जानकारी के अभाव में नए लोग दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं. इसलिए सड़क पर उतरने से पहले सड़क पर गाड़ी चलाने के सारे नियमों की जानकारी ले लें. 

कार ड्राइविंग के लिए जरूरी है कि आप अपने कंफर्ट का पूरा ध्यान दें. गाड़ी में असहज होकर बैठेंगे तो कार ड्राइविंग ढेड़ी खीर ही लगेगी. इसलिए खुद को रिलैक्स करना बेहद जरूरी है. इसी के साथ सिटिंग पोस्चर का ध्यान रखें. कंफरटेबल होकर बैठने के साथ गाड़ी के क्लच, ब्रेक स्टीयरिंग पर अपनी अच्छी पहुंच बनाएं. 

कार ड्राइविंग के लिए रोड़ का चुनाव करते हुए हमेशा उन्हीं ही रास्तों को चुनना बेहतर होता है जहां कम गाड़ियों का आना- जाना हो. इसके अलावा रोड पर लोगों की आवाजाही भी कम हो.

ये भी पढ़ेंः Maruti Suzuki Car Discount On Dussehra: आज ही ले आएं घर नई कार, मारुति दे रही बंपर छूट

इस बात का ध्यान रखें कि कार ड्राइविंग करते हुए आपको हमेशा अलर्ट रहते हुए अपने कान, आंख खुले रखने हैं. नजर बाज की होनी चाहिए. इसके लिए मिरर व्यू को ड्राइविंग से पहले ही चेक लें. चारों ओर से सही व्यू आने पर ही कार स्टार्ट करें.

इसके अलावा बेहद जरूरी है कि आप शांत दिमाग से कार चलाएं. रोड पर जरा भी ध्यान का भटकना बड़ी मुसीबत को न्यौता दे सकता है, इसलिए पूरा फोकस अपने रास्ते पर ही रखें.