logo-image

नई क्रेटा के साथ अब मिलेगी ब्लूलिंक कनेक्टेड कार तकनीक, जानिए क्या है खास

नई ह्यूंदैई क्रेटा को कंपनी की ब्लूलिंक कनेक्टेड कार तकनीक के साथ पेश किया जाएगा. यह गाड़ी भारत में 17 मार्च को लांच की जाएगी.

Updated on: 09 Mar 2020, 11:20 AM

नई दिल्ली:

स्मार्टवॉच की तरह अब गाड़ियां भी स्मार्ट हो रही है. गाड़ियों में भी स्मार्टवॉच की तरह नए नए फीचर्स आ रहे हैं. भारत में जल्द लॉन्च होने वाली नई ह्यूंदैई क्रेटा (new generation hyundai creta) को कंपनी की ब्लूलिंक कनेक्टेड कार तकनीक के साथ पेश किया जाएगा. यह गाड़ी भारत में 17 मार्च को लांच की जाएगी. दूसरी जनरेशन क्रेटा कंपनी की तीसरी कार होगी जिसे ब्लूलिंक तकनीक के साथ बाज़ार में उतारा जाएगा. इससे पहले वेन्यू और इलांट्रा फेसलिफ्ट में भी ये फीचर आ चुका है. लेकिन खास बात यह है कि इन दोनों कारों में कनेक्टिविटी के 34 फीचर्स दिए गए हैं, वहीं नई क्रेटा के साथ 50 से भी ज़्यादा कनेक्टिविटी फीचर्स की सुविधा मिलेगी. ग्राहकों को इसके साथ ही नेचुरल लैंग्वेज आधारित वॉइस रिकोगनिशन प्रोग्राम और स्मार्टवॉच से चलने वाली ब्लूलिंक ऐप्लिकेशन की मदद से ये सिस्टम अब हेलो ब्लूलिंक सपोर्ट करता है जो वॉइस कमांड के ज़रिए इन-कार कंट्रोल को एक्टिवेट करता है.

यह भी पढ़ेंः फोक्सवेगन टिगुआन ऑलस्पेस 7-सीटर SUV भारत में लॉन्च, कीमत ₹ 33.12 लाख

इन फीचर्स के लैस होगी नई क्रेटा
नई क्रेटा में ब्लूलिंक तकनीक के साथ सेफ्टी, सिक्योरिटी, रिमोट ऐक्सेस, व्हीकल रिलेशनशिप मैनेजमेंट, लोकेशन बेस्ड सर्विस और अलर्ट सर्विस जैसी सुविधा मिलेंगी. सबसे खास फीचर है कि सिर्फ हेलो ब्लूलिंक बोलकर आप कई चीजों को कंट्रोल कर सकते हैं. इनमें सनरूफ को खोलना और बंद करना, सीट वेंटिलेशन कंट्रोल, क्लाइमेट कंट्रोल - टेंपरेचर, फैन स्पीड कंट्रोल और विंड डायरेक्शन के साथ एयर-इंटेक टाइप कंट्रोल आदि शामिल हैं. खास बात यह है कि ये सभी वॉइस रिकोगनिशन सर्विस पर काम करेंगे जो भारतीय ऐक्सेंट को पहचानता और समझता है.

यह भी पढ़ेंः Suzuki मोटरसाइकिल इंडिया ने BS6 Suzuki Gixxer, Gixxer SF किया लॉन्च, जानें इसकी शुरुआती कीमत

स्मार्टवॉच से होगा कनेक्ट
नई जनरेशन ह्यूंदैई क्रेटा के साथ दी गई स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी से आप कई इन-कार कंट्रोल्स को रिमोट से ऐक्सेस कर सकते हैं. गाड़ी के इंजन को स्टार्ट और स्टॉप, करने के अलावा रिमोट डोर लॉक-अनलॉक और रिमोट हॉर्न के साथ लाइट्स शामिल हैं. इन-कार एयर प्यूरिफायर को चालू करने के साथ स्मार्टवॉच की मदद से इन-कार एयर क्वालिटी की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं. ब्लूलिंक ऐप की मदद से वाहन का स्टेटस, वाहन के चोरी होने का अलर्ट, जिओ फैन्स अलर्ट, स्पीड अलर्ट, टाइम फैन्स अलर्ट और आईडल अलर्ट जैसे फीचर्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.